दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

IPL New Rules: लीग के नए नियम जान लीजिए, अब और रोमांचक होगा इस बार का IPL

हर टीम के लिए दोनों पारियों में एक-एक डीआरएस और दे दिया गया है. मतलब जो पहले एक टीम को एक पारी में एक DRS लेने का मौका होता था, उसको बढ़ाकर अब दो कर दिया गया है. कुल मिलकर एक मैच में अब आठ डीआरएस लिए जा सकेंगे.

By

Published : Mar 15, 2022, 10:58 PM IST

Updated : Mar 16, 2022, 9:23 AM IST

New IPL Rules  BCCI  catch out in IPL  IPL में बदले नियम  डीआरएस  कोरोना विस्फोट  आईपीएल 2022 नए नियम  Sports News  ipl news  खेल समाचार
New IPL Rules

नई दिल्लीःआईपीएल 2022 नए नियमों के साथ खेला जाएगा. दरअसल, बीसीसीआई ने आईपीएल के नियम में कई बड़े बदलाव किए हैं. अब हर IPL मैच में एक टीम चार बार रिव्यू ले सकेगी. यानी एक टीम के पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दौरान 2-2 बार रिव्यू लेने का अधिकार होगा. इसके साथ ही डीआरएस से लेकर कैच आउट और रन आउट के नियम भी बदल गए हैं.

वहीं, कोरोना के खतरे को ध्यान में रखते हुए टूर्नामेंट के शेड्यूल में भी बदलाव की गुंजाइश रखी गई है. अगर कोरोना के कारण कोई टीम पूरे 11 खिलाड़ी (जिसमें कम से कम सात भारतीय होने जरूरी हैं) मैदान में नहीं उतार पाती है तो वह मैच फिर से आयोजित कराया जाएगा. अगर बाद में भी मैच का आयोजन नहीं हो पाता है तो यह मामला तकनीकि समिति के पास जाएगा और समिति इस पर फैसला करेगी.

यह भी पढ़ें:Pak vs Aus 2nd Test, Day 4: बाबर और शफीक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिखाया दम

आईपीएल में पहले यह नियम था कि अगर कोरोना के कारण कोई मैच नहीं हो पाता है तो इसका फिर से आयोजन किया जाएगा. अगर दूसरी बार भी मैच का आयोजन नहीं हो पाता है तो जो टीम अपने 11 खिलाड़ी मैदान में नहीं उतार पाएगी उसे हारा हुआ मान लिया जाएगा. इसके साथ ही विपक्षी टीम को दो अंक दे दिए जाएंगे.

डीआरएस का नियम भी बदला

आईपीएल में पहले एक पारी में एक डीआरएस मिलता था. कुल मिलाकर मैच में दोनों टीमों के पास चार डीआरएस होते थे. एक टीम के पास दो डीआरएस होते थे, जिनमें से एक बल्लेबाजी और एक गेंदबाजी के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता था. क्रिकबज की खबर के अनुसार, अब एक टीम के पास चार डीआरएस होंगे. दो का इस्तेमाल बल्लेबाजी और दो डीआरएस का इस्तेमाल गेंदबाजी के दौरान किया जा सकेगा. इसका मतलब है कि एक डीआरएस बर्बाद होने पर भी टीमों के पास एक डीआरएस बचा रहेगा, जबकि पहले ऐसा नहीं था.

यह भी पढ़ें:Test Series: आइए जान लेते हैं, श्रीलंका सीरीज भारत के लिए कितनी खास रही

क्या है कैच आउट का नया नियम?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीसीसीआई ने तय किया है कि आईपीएल 2022 में एमसीसी के नए नियम भी लागू किए जाएंगे. अब किसी बल्लेबाज के कैच आउट होने पर नए बल्लेबाज को ही अगली गेंद खेलनी होगी. अब तक यह नियम था कि कैच पकड़े जाने से पहले अगर बल्लेबाजों ने छोर बदल लिए हैं तो नॉन स्ट्राइक पर खड़ा बल्लेबाज अगली गेंद खेलता था. हालांकि, जब कोई बल्लेबाज ओवर की आखिरी गेंद पर कैच आउट होगा तो अगले ओवर की पहली गेंद दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाज ही खेलेगा.

अब आईपीएल में भी मांकड़िंग को रन आउट की श्रेणी में माना जाएगा. अगर नॉन स्ट्राइक में खड़ा कोई बल्लेबाज गेंद फेंकी जाने से पहले क्रीज छोड़ देता है और गेंदबाज गिल्लियां बिखेर देता है तो उसे रन आउट माना जाएगा.

यह भी पढ़ें:ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एलिसे ने झूलन की तारीफ में पढ़े कसीदे

सुपर ओवर नहीं हुआ तो अंकतालिका के आधार पर विजेता का एलान

अगर प्लेऑफ या फाइनल मैच टाई हो जाता है और सुपर ओवर नहीं हो पाता है तो अंकतालिका में ऊपर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. हालांकि, अधिकतर टाई मैचों में सुपर ओवर होता है और इसी के जरिए विजेता का एलान होता है. किसी सुपर ओवर के टाई होने की संभावना बेहद कम होती है.

Last Updated : Mar 16, 2022, 9:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details