दिल्ली

delhi

Exclusive : 'गुलाबो सिताबो' के लिए बृजेंद्र काला ने नहीं दिया था कोई ऑडिशन

By

Published : Jun 12, 2020, 5:57 PM IST

शाहिद-करीना अभिनीत फिल्म 'जब वी मेट' में कुछ वक्त के लिए ही स्क्रीन पर नजर आने के बावजूद दर्शकों का ध्यान खींचने में कामयाब अभिनेता बृजेन्द्र काला, शुजीत सरकार की फिल्म 'गुलाबो सीताबो' में एक वकील की भूमिका निभाते हुए दिखाई दे रहे हैं. हाल ही में ईटीवी भारत के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, अभिनेता ने दो उल्लेखनीय सितारों (अमिताभ और आयुष्मान) के साथ फिल्म में काम करने के अपने अनुभव को साझा किया.

अभिनेता बृजेन्द्र काला
अभिनेता बृजेन्द्र काला

मुंबई: मथुरा में जन्में अभिनेता बृजेन्द्र काला 17 वर्षों से रंगमंच से जुड़े हुए हैं. कई फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने के अलावा, उन्होंने एकता कपूर की 'कहानी घर घर की' के लिए संवाद भी लिखे. अब अभिनेता शुजीत सरकार की फिल्म 'गुलाबो सीताबो' में एक वकील की भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं. ईटीवी भारत के साथ एक विशेष बातचीत में, 'पंचलाइट' अभिनेता ने ए-लिस्टर्स के साथ फिल्म में काम करने के अपने अनुभव को साझा किया. यहां पेश हैं उनसे बातचीत से कुछ अंश...

- आपकी 'गुलाबो सीताबो' ओटीटी पर रिलीज हुई है.

- मैं हर किसी को बताता रहता हूं कि लॉकडाउन के दौरान जब आपके पास मनोरंजन और नई रिलीज़ के लिए कम पहुंच होती है, तो यह ओटीटी प्लेटफार्मों के माध्यम से फिल्मों का अनुभव करने का एक शानदार तरीका है. अगर हम सिनेमा हॉल खुलने का इंतजार करते हैं, तो बहुत देर हो जाएगी. पूरा साल बीत जाएगा. इसलिए अब यह एकमात्र माध्यम है जिसके माध्यम से हम सिनेमा को लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

अभिनेता बृजेन्द्र काला

- फिल्म में एक वकील की अपनी भूमिका पर ...

- मेरा किरदार बहुत दिलचस्प और मजेदार है. मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि मैं पान सिंह तोमर के बाद ऐसा किरदार कर पा रहा हूं. चरित्र के बारे में सब कुछ शुरुआत से स्क्रिप्ट में लिखा गया है. मुझे बस प्रदर्शन करना था. इसलिए मैं निर्देशक और लेखक जूही चतुर्वेदी की सराहना करना चाहूंगा.

गुलाबो सिताबो के एक सीन में अभिनेता बृजेन्द्र काला

- अमिताभ और आयुष्मान के साथ फिल्म में काम करने पर...

- मैंने इससे पहले आयुष्मान और अमिताभ जी के साथ काम किया है. पहले भी अच्छा अनुभव रहा. इस बार फिर से बहुत अच्छा अनुभव है. और सच कहूं तो बच्चनजी के साथ काम करने का अनुभव अलग है.

- उल्लेखनीय अभिनेता के साथ स्क्रीन स्पेस साझा करने का आपका अनुभव कैसा रहा?

- पहले दिन जब मैं सेट पर गया था, 4 से 5 टेक लेने के बाद, निर्देशक ने हमारे 'ओके' होने की पुष्टि की. शुजीत ने हमें अगले शॉट के लिए तैयार रहने के लिए कहा. इस बीच, बच्चनजी ने मुझे पीछे से बुलाया और कहा, "सर, एक अलग तकनीक है जिस तरह से आप डायलॉग बोलते हैं और बात करते हैं." मैं तब उनका चेहरा देख रहा था. उनसे तारीफ सुनने के बाद मैं सातवें आसमान पर था. बाद में, हमने एक समान तकनीक में दृश्य किया और सभी को पसंद आया. यह मेरे लिए एक यादगार घटना है.

गुलाबो सिताबो के कलाकारों के साथ अभिनेता बृजेन्द्र काला

- विक्की डोनर और पीकू फेम शुजीत सरकार के साथ काम करने पर ...

- मैंने शुजीत सरकार के साथ काम करने का इंतज़ार किया है. मैंने उनकी कंपनी के तहत एक फिल्म शादी.कॉम पर काम किया. तब मैंने कई बार सोचा, मुझे दोबारा उनके साथ काम करने का मौका कब मिलेगा. मैंने कुछ विज्ञापनों में भी काम किया है. जो पिक्चर उन्होंने पहले बनाए मैंने सोचा था कि शायद उनमें मुझे जगह मिलेगी. आखिरकार, वह दिन आ गया और मेरे पास एक मौका था. पहले दिन से, जिस दिन से उन्होंने स्क्रिप्ट पर मेरे साथ काम करना शुरू किया, कदम दर कदम मुझे यह पसंद आया. शूटिंग के पहले दिन मुझे समझ आया कि शुजीत किस तरह के निर्देशक हैं. वह जानते हैं कि फिल्म के सेट पर अभिनेता को अपने कम्फर्ट जोन में कैसे लाया जाए. शुजीत जानते हैं कि विभिन्न अभिनेताओं के साथ कैसे काम करना है, चाहे वह अमिताभ बच्चन हों या मेरे और विजय राज़ जैसे अभिनेता.

निर्देशक शुजीत सरकार के साथ अभिनेता बृजेन्द्र काला

- क्या आपने इस फिल्म के लिए कोई ऑडिशन दिया ?

- मैंने ऑडिशन नहीं दिया. योगीभाई, मेरे एक बहुत अच्छे दोस्त हैं, जो शुजीत सरकार के लिए अभिनेताओं का चयन करते हैं, उन्होंने मुझे फोन किया और कहा "कालाभाई, शुजीत एक पिक्चर बना रहा है. एक वकील की भूमिका है. आपको इसे करना होगा." स्क्रिप्ट सुनने और शुजीत को थोड़ा और जानने के बाद, मैं तुरंत मान गया.

- लखनऊ में शूटिंग पर ...

- मैं नॉर्थ इंडिया के एक छोटे शहर में पला-बढ़ा हूं. लोग अभिनय के लिए मुंबई जाते हैं, मैं थिएटर के लिए लखनऊ भाग गया. तो, यह पुरानी जगह है, लखनऊ मेरी पसंदीदा जगह है. इसलिए, शूटिंग का अनुभव भी मेरे लिए बहुत अच्छा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details