दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 1, 2020, 11:48 AM IST

Updated : Jun 1, 2020, 1:47 PM IST

ETV Bharat / sitara

सुपरहिट थी साजिद-वाजिद की जोड़ी, सलमान के थे चहेते

कोविड-19 जैसी महामारी से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है. इसी बीच लोकप्रिय संगीतकार-गायक-निर्देशक वाजिद खान के निधन ने सभी को शोकाकुल कर दिया. सिंगर किडनी की समस्याओं और कोविड-19 की जटिलताओं से जूझ रहे थे. जिसके बाद सोमवार की सुबह उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.

wajid khan passes away
सुपरहिट थी साजिद-वाजिद की जोड़ी, सलमान के थे चहेते

पूरा देश अभी दो दिग्गज अभिनेताओं ऋषि कपूर और इरफान खान के निधन से उबरा भी नहीं था, कि अब संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद से संगीतकार-गायक-निर्देशक वाजिद खान के निधन की खबर से सभी को बड़ा झटका लगा है.

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में जन्मे वाजिद दिग्गज तबला वादक उस्ताद शराफत हुसैन खान के बेटे थे. एक पारिवारिक व्यक्ति होने के नाते, जादुई संगीतकार ने पिता के साथ अच्छा बॉन्ड शेयर किया. शराफत की मौत के बाद वाजिद भावनात्मक रूप से टूट गए थे. जिसके बाद वे और उनके भाई ने म्यूजिक इंडस्ट्री से ब्रेक लिया.

उन्होंने और भाई साजिद खान ने पहली बार 1998 में सलमान खान की फिल्म 'प्यार किया तो डरना क्या' में 'तेरी जवानी बड़ी मस्त मस्त है' गाने से फेम हासिल की.

42 साल की उम्र में, संगीत निर्देशक ने दुनिया को अलविदा कह दिया. संगीतकार किडनी की समस्याओं से पीड़ित थे.

इस खबर की जानकारी देते हुए संगीतकार सलीम मर्चेंट ने कहा, "वह कई परेशानियों से जूझ रहे थे. किडनी की तकलीफों के वजह से कुछ समय पहले उनका ट्रांसप्लांट भी हुआ था. लेकिन हाल ही में उन्हें किडनी इन्फेक्शन के बारे में पता चला. वह पिछले चार दिनों से वेंटिलेटर पर थे, बाद में उनकी स्थिति खराब होने लगी थी, क्योंकि किडनी के संक्रमण ने भयावह रूप ले लिया."

वाजिद ने विशिष्ट धुन की पसंद और मधुर आवाज के साथ सभी के दिलों में एक खास स्थान बनाया था. एक गायक के रूप में, उन्होंने कई हिट गाने रिकॉर्ड किए, जिनमें 'डू यू वाना पार्टनर' और 'सोनी दे नखरे' (पार्टनर), 'हुड़ हुड़ दबंग' (दबंग), 'चिन्ता ता चिता चिता' (राउडी राठौर), 'तुझे अक्सा बीच' (गॉड तुस्सी ग्रेट हो) और 'जलवा' ( चाहता था).

विभिन्न प्रकार के संगीत के जिज्ञासु होने के नाते, वाजिद ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों की यात्रा की. एक बार मुस्कुराते हुए चेहरे ने कहा था, "ज़िंदगी मज़ेदार है दोस्तों, उठो और इसका मज़ा लो".

उन्होंने हाल ही में सलमान खान के गीत 'प्यार करोना' और 'भाई भाई' का सह-संयोजन किया, जिसे अभिनेता ने अपने यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जारी किया.

इस महान कलाकार ने कई एल्बम की रचना भी की, जिसमें सोनू निगम की 'दीवाना', अलका याग्निक और बाबुल सुप्रियो की 'खोया खोया चांद' और राहुल वैद्य का 'तेरा इंतेज़ार' शामिल हैं.

म्यूजिक इंडस्ट्री में उनके अपार योगदान के अलावा, दोनों ने गायन रियलिटी शो 'सा रे गा मा पा' 2012 और 'सा रे गा मा पा सिंगिंग सुपरस्टार' में मेंटर के रूप में काम किया. उन्होंने आईपीएल 4 थीम सॉन्ग, 'धूम धूम धूम धड़ाका' भी गाया.

संगीतकार के निधन से फिल्म इंडस्ट्री को बड़ा झटका लगा. जिसके बाद बी-टाउन सेलेब्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मुस्कान बिखेरने वाले इस महान कलाकार को श्रद्धांजलि अर्पित की.

लोकप्रिय संगीत निर्देशक ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. लेकिन उनके गाने और उनकी धुन हमारे दिलों में सालों तक गूंजती रहेगी.

Last Updated : Jun 1, 2020, 1:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details