दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sitara

भजन गायक नरेंद्र चंचल का निधन, पीएम समेत कई नेताओं ने जताया शोक

भजन गायक नरेंद्र चंचल का निधन हो गया है. दिल्ली के अपोलो अस्पताल में उन्होंने दोपहर करीब 12.15 पर अंतिम सांस ली. बता दें नरेंद्र चंचल देवी गीतों और प्रसिद्ध भजनों के लिए जाने जाते थे. उनके निधन की खबर सुनते ही पीएम मोदी और सीएम केजरीवाल ने शोक जताया.

By

Published : Jan 22, 2021, 3:09 PM IST

Updated : Jan 22, 2021, 7:56 PM IST

singer narendra chanchal passes away
भजन गायक नरेंद्र चंचल का निधन

नई दिल्ली :मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल का निधन हो गया है. दिल्ली के अपोलो अस्पताल में उन्होंने दोपहर करीब 12.15 पर अंतिम सांस ली. बता दें नरेंद्र चंचल देवी गीतों और प्रसिद्ध भजनों के लिए जाने जाते थे. उनके निधन पर पीएम मोदी और सीएम केजरीवाल ने शोक व्यक्त किया.

जानकारी देते संवाददाता.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि लोकप्रिय भजन गायक नरेंद्र चंचल के निधन के समाचार से अत्यंत दुख हुआ है. उन्होंने भजन गायन की दुनिया में अपनी ओजपूर्ण आवाज से विशिष्ट पहचान बनाई. शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों और प्रशंसकों के साथ हैं. ओम् शांति!.

पीएम मोदी का ट्वीट.

वहीं सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा 'मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल के निधन की दुखद ख़बर मिली. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने पवित्र चरणों में स्थान दें एवं उनके परिवार और चाहने वालों को ये दुख सहने की शक्ति दें. ॐ शांति.

सीएम केजरीवाल ने किया ट्वीट.

बता दें नरेंद्र चंचल के कई भजन माता के जागरण में हमेशा बजते सुनाई देते थे. नरेंद्र चंचल स्वास्थ संबंधी दिक्कतों की वजह से दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती हुए थे, जहां इलाज के दौरान शुक्रवार दोपहर उनका निधन हो गया.

नरेंद्र चंचल ने कई प्रसिद्ध भजनों के साथ हिंदी फिल्मों में भी गाने गाए हैं. उन्होंने न सिर्फ शास्त्रीय संगीत में अपना नाम कमाया बल्कि लोक संगीत में भी लोगों की दिल जीता.

नरेंद्र चंचल ने मिडनाइट सिंगर नामक एक आत्मकथा जारी की थी जो, उनके जीवन, संघर्षों और कठिनाइयों के बारे में बताती है. नरेंद्र चंचल का जन्म अमृतसर के मंडी में एक धार्मिक पंजाबी परिवार में हुआ था. वे एक धार्मिक माहौल में बड़े हुए. नरेंद्र चंचल की पहली गुरु उनकी मां थी.

उन्हें बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर का पुरस्कार मिला है. 1973 की फिल्म बॉबी के लिए उनके गीत 'बेसक मंदिर मस्जिद के लिए उन्हें 1974 में फिल्मफेयर 'बेस्ट मेल प्लेबैक अवार्ड' मिला था.

उन्होंने 1973 में ऋषि कपूर की फिल्म बॉबी के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की. इसके बाद अनम, रोटी कपडा और मक़ान और अवतार जैसी फिल्मों में गाया गया. उन्होंने भजन गायन में भी काफी नाम कमाया.

बताया जाता है कि नरेंद्र चंचल ने बचपन से ही अपनी मां कैलाशवती को माता रानी के भजन गाते हुए सुना. जिस कारण उनकी रुचि गायकी में बढ़ी. परिजनों ने बताया कि गायक नरेंद्र चंचल का दाह संस्कार शनिवार को 12 बजे निगमबोध घाट पर किया जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी और दिल्ली के सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया शोक

नरेंद्र चंचल के निधन पर गायक दलेह मेंहदी ने ट्वीट कर शोक जताया. म्यूजिक कंपोजर और संगीतकार मास्टर सलीम ने भी नरेंद्र चंचल के निधन पर ट्वीट कर शोक जताया.

भजन गायक नरेंद्र चंचल का निधन, दलेर मेंहदी ने जताया शोक

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा अपनी मधुर आवाज और भजनों से भक्ति को एक नया आयाम देने वाले नरेंद्र चंचल के निधन पर व्यथित हूं. उनके जाने से संगीत और श्रद्धा का एक अनुपम संगम हमसे दूर हो गया. ईश्वर उन्हें मोक्ष प्रदान करें. ॐ शांति.

रेल मंत्री पीयूष गोयल का ट्वीट.

भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर कहा, माता के भजनों का सबसे लोकप्रिय स्वर खामोश हो गया! नरेंद्र चंचल हमसे बिदा हो गए. उनका सबसे लोकप्रिय भजन चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है बहुत याद आ रहा है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दे.

कैलाश विजयवर्गीय का ट्वीट

कांग्रेस के नेता नकुल कमल नाथ ने ट्वीट कर कहा कि दुर्गा मां के परम भक्त, भजन गायक नरेंद्र चंचल के दुःखद निधन का समाचार प्राप्त हुआ. परिवार के प्रति मेरी गहन संवेदनाएं. ईश्वर से प्रार्थना करता हूं दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दे एवं शोक संतप्त परिवार को दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करे.

कांग्रेस नेता नकुल कमल नाथ का ट्वीट.

बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा कि ये आवाज़ माँ ने अपने पास बुला ली.. दुःखद समाचार नरेंद्र चंचल कि दिवंगत आत्मा को है मां अपने श्री चरणों में स्थान दें और परिवार को यह दुःख सहने की शक्ति दें ओम शांति शांति..

भाजपा नेता मनोज तिवारी का ट्वीट.

ट्वीटर यूजर सुमित कश्यप ने ट्वीट कर कहा कि नरेंद्र चंचल में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की उनके पास क्षमता थी. उनकी जगह कोई नहीं ले सकता.

Last Updated : Jan 22, 2021, 7:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details