दिल्ली

delhi

छपाक : कौन है 'राजेश', जिस पर छिड़ा है इतना विवाद

By

Published : Jan 9, 2020, 12:43 PM IST

जिस असली घटना पर आधारित 'छपाक' को बनाया गया है उसमें अपराधी का असली नाम नदीम खान है, और सोशल मीडिया पर यह दावा किया गया कि मेकर्स ने फिल्म में कैरेक्टर का नाम बदलकर राजेश कर दिया है. हालांकि प्रीमियर स्क्रीनिंग से यह बात साफ हो गई है कि एसिड अटैकर का नाम राजेश नहीं बशीर रखा गया है.

ETVbharat
छपाक एसिड अटैकर नाम विवाद

नई दिल्लीः आने वाली फिल्म 'छपाक' में मालती जिसका कैरेक्टर दीपिका पादुकोण निभा रही हैं, उन पर एसिड फेंकने वाले का नाम राजेश नहीं बशीर रखा गया है.

पूरे बुधवार को, फिल्म की रिलीज से दो दिन पहले, एक अज्ञात सोशल मीडिया और वॉट्सएप कैंपेंन ट्रेंड करने लगा, जिसमें अफवाह फैलाई गई कि फिल्म की नायिका पर एसिड फेंकने वाले का नाम बदला गया है ताकि उसकी धार्मिक पहचान को बचाया जा सके. जिस असली घटना पर छपाक आधारित है, उसमें अपराधी का नाम नदीम खान है जबकि अफवाहों में दावा किया गया था कि फिल्म में उसका नाम राजेश रखा गया है.

हालांकि, बुधवार की शाम हुई रिलीज से पहले हुई फिल्म स्क्रीनिंग में यह बात साफ हो गई कि नदीम का नाम बदलकर बशीर रखा गया है, न कि राजेश. बशीर का उर्फ नाम बब्बू भी है, और असल में राजेश फिल्म में मालती के बॉयफ्रेंड का नाम है.

बॉलीवुड फिल्ममेकर्स द्वारा असली कैरेक्टर्स का फिल्म में नाम बदलना कोई नई बात नहीं है. फिल्म में जिनकी असली कहानी बताई गई है उनका नाम लक्ष्मी अग्रवाल है जबकि उनके कैरेक्टर का नाम मालती है. उसी तरह, लक्ष्मी की रियल लाइफ वकील अपर्णा को अर्चना कहा गया है, और नदीम बन गया बशीर. खैर, कुल मिलाकर किसी भी कैरेक्टर की धार्मिक पहचान नहीं बदली गई है.

पढ़ें- फिर सुर्खियों में दीपिका की 'छपाक', एसिड हमलावर के नाम को लेकर विवाद

हाल ही में, कुछ अप्रत्याशित रिपोर्ट्स की बदौलत ट्विटर पर छपाक को भरपूर ट्रोल किया गया. कई ट्विटर यूजर्स ने अटैकर की धार्मिक पहचान बदलने वाली अफवाह पर निराशा व्यक्त की.

शुक्रवार को फिल्म की रिलीज से पहले, छपाक विवाद तब शुरू हुआ जब से दीपिका पादुकोण मंगलवार की रात जवाहरलाल नेहरू विश्विद्यालय पहुंची और बीते रविवार हुई हिंसा की घटना में पीड़ित छात्रों का समर्थन किया.

दीपिका के जेएनयू पहुंचने को कई लोगों ने एंटी-नेशनल करार दे दिया, और उनकी फिल्म के बॉयकॉट करने का हैश्टैग ट्रेंड करने लगा, जबकि सोशल मीडिया के एक बड़े हिस्से ने उनके इस कदम की जमकर सराहना भी की. इसी विवाद के बीच एसिड अटैकर की पहचान बदलने वाली अफवाह भी सोशल मीडिया पर पनपी.

इनपुट्स- आईएएनएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details