दिल्ली

delhi

RIP Milkha Singh : बॉलीवुड हस्तियों ने 'फ्लाइंग सिख' को दी श्रद्धांजलि

By

Published : Jun 19, 2021, 5:07 PM IST

पूर्व भारतीय स्प्रिंटर मिल्खा सिंह के निधन पर बॉलीवुड बिरादरी की कई दिग्गज हस्तियों ने दुख व्यक्त किया.

Milkha Singh
Milkha Singh

मुंबई :बॉलीवुड सेलेब्रिटीज ने महान भारतीय स्प्रिंटर मिल्खा सिंह के निधन पर अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि व्यक्त की. मिल्खा सिंह का शुक्रवार रात 11:30 बजे चंडीगढ़ में निधन हो गया. 91 वर्षीय सिंह इस साल मई में कोविड​​-19 से संक्रमित पाए गए थे.

इससे एक सप्ताह पहले उनकी पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर का भी संक्रमण से निधन हो गया था. उनके परिवार में बेटा जीव मिल्खा सिंह (गोल्फर) और तीन बेटियां हैं. मिल्खा का जन्म अविभाजित भारत जो कि अब पाकिस्तान में लायलपुर है वहां हुआ था.

आप हमेशा जीवित रहेंगे : फरहान अख्तर

2013 की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म भाग मिल्खा भाग में मिल्खा सिंह की भूमिका निभाने वाले फरहान अख्तर ने महान एथलीट के निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने लिखा मेरा मन अब भी इस बात को स्वीकार नहीं कर पा रहा कि आप इस दुनिया में नहीं हैं. हो सकता है कि यह वही जिद है, जो आपसे मैंने पाया है…यह कुछ ऐसा है कि जो सोच लिया जाए तो फिर कभी मन से जाता नहीं है. और सच्चाई तो यही है कि आप हमेशा जीवित रहेंगे.

अभिनेता ने सिंह को बड़े दिलवाला व्यक्ति करार देते हुए कहा कि वह जमीन से जुड़े व्यक्ति थे और दुनिया को यह दिखाया था कि कठिन मेहनत, ईमानदारी और दृढ़ इच्छाशक्ति से आप आकाश छू सकते हैं.

वहीं 'भाग मिल्खा भाग' में सिंह की बहन की भूमिका निभाने वाली दिव्या दत्ता ने कहा कि खिलाड़ी का अपनी बहन ईश्वर कौर के प्रति अपार प्रेम था और वह इसे देखकर बेहद प्रभावित हुई थीं.

'मिल्खा सिंह के जाने से दुखी'

मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने शनिवार सुबह एक ट्वीट में लिखा "मिल्खा सिंह के जाने से दुखी हूँ. भारत का गौरव…एक महान खिलाड़ी…एक महान इंसान."

अक्षय कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्रैक लेजेंड के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया और लिखा, "मिल्खा सिंह जी के निधन के बारे में सुनकर अविश्वसनीय रूप से दुखी हूं. एक ऐसा किरदार जिसका मुझे हमेशा के लिए परदे पर न निभाने का अफसोस है! स्वर्ग में आपकी सुनहरी दौड़ हो सकती है फ्लाइंग सिख. ओम शांति, सर.

ग्लोबल स्टार प्रियंका चोपड़ा जोनास ने भी पूर्व एथलीट के निधन पर शोक व्यक्त किया और याद किया कि कैसे उनका दिव्यज्योति ने उनकी पहली मुलाकात को खास बना दिया.

उन्होंने ट्वीट किया "हार्दिक और स्वागत करते हुए, आपने हमारी पहली मुलाकात को इतना खास बना दिया. मैं आपकी उत्कृष्टता से प्रेरित हूं, आपकी विनम्रता से प्रभावित हूं, हमारे देश में आपके योगदान से प्रभावित हूं. ओम शांति #मिल्खा जी. परिवार को प्यार और प्रार्थना भेजना. #मिल्खा सिंह

'प्रेरणा रहेंगे द फ्लाइंग सिख'

मेगास्टार शाहरुख खान ने भी ट्विटर पर सिंह को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और लिखा, "द फ्लाइंग सिख अब व्यक्तिगत रूप से हमारे साथ नहीं हो सकते है, लेकिन उनकी उपस्थिति हमेशा महसूस की जाएगी और उनकी विरासत बेजोड़ रहेगी... मेरे लिए एक प्रेरणा... लाखों लोगों के लिए प्रेरणा. मिल्खा सिंह सर को शांति दें."

तापसी पन्नू ने 'फ्लाइंग सिंह' के निधन की दुखद खबर से स्तब्ध हो लिखा, टूटे हुए दिल के इमोटिकॉन के साथ. "और वह उड़ गया"

अभिनेता-नेता सन्नी देओल ने कहा कि वह सिंह की जिंदगी से प्रेरणा लेते रहेंगे। वहीं सोनू सूद ने कहा कि सिंह के संघर्ष की कहानी लाखों लोगों को प्रेरित करता रहेगी.

पढ़ें :Milkha Singh : फ्लाइंग सिख के नाम से लोकप्रिय, जिनकी सादगी बनी मिसाल

सुपरस्टार अजय देवगन ने कहा कि वह हमेशा इस खिलाड़ी के प्रशंसक बने रहेंगे. फ्लाइंग सिख की कहानी भारतीय लोककथा का हिस्सा बन चुकी हैं. गीतकार और सीबीएफसी प्रमुख प्रसून जोशी ने कहा कि सिंह के बायोपिक के लिए लिखना उनके लिए सम्मान की बात थी.

वहीं अनिल कपूर ने ‘दिल धड़कने दो’ के कलाकारों के साथ उनके घर जाने की याद को साझा करते हुए उन्हें एक बेहतरीन इंसान बताया और कहा कि सिंह बहुत याद आएंगे.

पढ़ें :देश ने एक महान खिलाड़ी खो दिया: पीएम मोदी

महान एथलीट चार बार एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और 1958 के राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन हैं. वह अभी भी एशियाई और राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले एकमात्र भारतीय एथलीट हैं. उनकी खेल उपलब्धियों के सम्मान में उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details