दिल्ली

delhi

Birthday Special : डांस के दीवानों के लिए 'प्रभु' ही हैं यह शख्स

By

Published : Apr 3, 2020, 4:33 PM IST

आप डांस के दीवाने हैं और प्रभु देवा को नहीं जानते. यह मुमकिन ही नहीं है. जहां डांस की बात होती है वहां प्रभु देवा का जिक्र होना लाज़मी है. आज डांस कोरियोग्राफर प्रभु देवा अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें.

PC-Social media
PC-Social media

मुंबई : अपने बेहतरीन डांस मूव्स से सभी को चकित कर थिरकने पर मजबूर कर देने वाले डांस कोरियोग्राफर, निर्देशक और एक्टर प्रभु देवा का आज जन्मदिन है. 3 अप्रैल, 1973 को कर्नाटक के मैसूर में जन्में प्रभु देवा को हर कोई जानता है. तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ इंडस्ट्री के साथ-साथ प्रभु देवा ने बॉलीवुड में भी खूब नाम कमाया.

प्रभु देवा को डांस विरासत में मिला है. उनके पिता मुगुर सुंदर दक्षिण भारतीय फिल्मों में डांस मास्टर थे. प्रभु के दो भाई राजू सुंदरम और नागेंद्र प्रसाद भी डांस मास्टर हैं. प्रभु देवा को कई तरह की डांस में महारत हासिल है.

प्रभु देवा ने बॉलीवुड फिल्म 'हम से है मुकाबला' के गाने 'मुकाबला' में नगमा के साथ डांस कर धमाल मचा दिया था. इसी गाने के बाद से उन्हें 'भारतीय माइकल जैक्सन' भी कहा जाने लगा.

PC-Social media

प्रभु देवा ने साल 2002 में फिल्म "अग्निवर्षा" से हिन्दी फिल्मों में अभिनय की शुरूआत की थी, इसके बाद उन्होंने फिल्म "शक्ति-द पॉवर", "आबरा का डाबरा" और "एबीसीडी" जैसी कई फिल्मो में अभिनय किया.

प्रभु देवा को ऋतिक रोशन की फिल्म 'लक्ष्य' और तमिल फिल्म 'मिनसारा कानावु' के लिए दो बार बेस्ट कोरियोग्राफर का राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है.

प्रभु देवा ने तमिल, तेलुगू और हिंदी फिल्मों में डायरेक्शन भी किया है. बॉलीवुड में प्रभु देवा ने पहली बार सलमान खान के साथ 2009 में आई फिल्म 'वॉन्टेड' में बतौर डायरेक्टर काम किया था. ये उनका निर्देशक के तौर पर बॉलीवुड में डेब्यू था. डांस में महारथ हासिल कर चुके प्रभु देवा ने निर्देशन में भी कमाल कर दिया और 'वॉन्टेड' ब्लॉकबस्टर रही.

PC-Social media

माना जाता है कि ये वही समय था जब सलमान का करियर डूब रहा था. इस फिल्म की सफलता के बाद सलमान का डूबता हुआ करियर फिर ट्रैक पर आ गया. हालांकि जब लोगों ने यह कहा कि प्रभु देवा ने सलमान का करियर ट्रैक पर लाया है तो उन्हें ये बात पसंद नहीं आई. प्रभु ने खुद कैमरे के सामने आकर इस बात से इनकार कर दिया.

प्रभु देवा ने कहा- 'मैंने वांटेड से उनका करियर नहीं बनाया, बल्कि उन्होंने मेरा बनाया है. वह चाहते तो किसी और भी बतौर निर्देशक ले सकते थे. लेकिन उन्होंने मुझे बॉलीवुड में बतौर निर्देशक डेब्यू करने का मौका दिया'.

प्रभु ने 'वान्टेड' के अलावा 'राउडी राठौर', 'रमैया वस्तावैया' 'सिंह इज ब्लिंग और एक्शन जैक्सन' जैसी फिल्मों का भी निर्देशन किया है.

PC-Social media

बीते साल दिसंबर में सलमान और प्रभु देवा की जोड़ी ने 'दबंग 3' दी थी, जो सुपरहिट रही. वहीं इस साल 2020 में प्रभु देवा, सलमान खान की फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वॉन्डेट भाई' में निर्देशक के तौर पर एक और धमाका करने के लिए तैयार हैं.

PC-Social media

डांस के दीवानों के 'प्रभु' माने जाने वाले प्रभु देवा को ईटीवी भारत सितारा की तरफ से जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details