दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sitara

इन सात फिल्मों में नजर आया भगत सिंह का जीवन

लोकप्रिय फिल्मों और किताबों की बदौलत भगत सिंह भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बने हुए हैं. आमिर खान और अजय देवगन जैसे कई बॉलीवुड सुपरस्टार्स ने उनके जीवन पर आधारित फिल्मों में काम किया है.

By

Published : Sep 28, 2019, 8:33 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 9:31 AM IST

Courtesy: Social Media

मुंबई:भगत सिंह, एक भारतीय समाजवादी क्रांतिकारी थे. जिनकी भारत में अंग्रेजों के खिलाफ नाटकीय हिंसा और 23 साल की उम्र में फांसी की सजा ने भारत की आजादी के लिए संघर्ष को एक नायक बना दिया. उनका जन्म 28 सितंबर, 1907 को हुआ था.

भगत सिंह वर्तमान समय में भारतीय आइकोनोग्राफी में एक महत्वपूर्ण शख्सियत बने हुए हैं, उनकी स्मृति को कई फिल्मों के माध्यम से जीवित रखा गया है, जिन्हें पहले 'शहीद-ए-आज़ाद भगत सिंह' (1954) के साथ सिंह के जीवन और समय को चित्रित किया गया है. जिसमें प्रेम आबिद ने भगत सिंह की भूमिका निभाई. उसके बाद 'शहीद भगत सिंह' में शम्मी कपूर ने भगत सिंह की भूमिका निभाई.

शहीद-ए-आज़ाद भगत सिंह (1954): स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के जीवन पर आधारित, शहीद-ए-आजाद भगत सिंह का निर्देशन जगदीश गौतम ने किया था. फिल्म में प्रेम आबेद, जयराज, स्मृति बिस्वास और अशिता मजूमदार की प्रमुख भूमिकाएँ थीं. यह पहली फिल्म थी जो भगत सिंह पर उनकी मृत्यु के 23 साल बाद बनी थी. मोहम्मद रफी द्वारा गाए गए फिल्म 'सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है' का एक राष्ट्रीय गीत अभी भी राष्ट्रीय अवकाश पर प्ले किया जाता है.

पढ़ें: पाकिस्तान ने मोदी सरकार से भगत सिंह के लिए मांगा भारत रत्न

शहीद भगत सिंह (1963): लगभग एक दशक के बाद क्रांतिकारी भगत सिंह के जीवन पर आधारित दूसरी फिल्म रिलीज हुई थी. महान अभिनेता शम्मी कपूर ने फिल्म में भगत सिंह की भूमिका निभाई, जिसमें शकीला, प्रेम नाथ और अचला सचदेव भी थे. फिल्म शहीद भगत सिंह केएन बंसल द्वारा निर्देशित थी.

शहीद (1965): दो साल बाद, अभिनेता-फिल्म निर्माता मनोज कुमार भगत सिंह पर आधारित फिल्म लेकर आए. दिखने में एक समान समानता के साथ, मनोज कुमार ने फिल्म में भगत सिंह की भूमिका निभाई, जिसमें प्रेम चोपड़ा, अनंत पुरुषोत्तम, प्राण, निरूपा रॉय जैसे अन्य लोगों ने भी अभिनय किया. आज भी, फिल्म को भारतीय सिनेमा के क्लासिक्स में से एक माना जाता है. शहीद ने 13 वें राष्ट्रीय पुरस्कार के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए हिंदी में पुरस्कार, राष्ट्रीय एकता और सर्वश्रेष्ठ कहानी पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार जीता.

शहीद ने अपनी देशभक्ति की रचनाओं से पूरे देश को गुनगुनाने पर मजबूर बनाया था. जैसे - 'ऐ वतन ऐ वतन हमको तेरी कसम', 'सरफ़रोशी की तमन्ना', 'ओ मेरा रंग दे बसंती चोला' और 'पगड़ी संभल जट्टा' - मुकेश, मोहम्मद रफ़ी, लता मंगेशकर और मनोज की आवाज़ों के साथ यह गाने फिल्म की रिलीज के बाद से सदाबहार हिट बन गए.

38 साल के अंतराल के बाद, वर्ष 2002 में भगत सिंह के जीवन पर कहानियों का पुनरुत्थान हुआ, उसी वर्ष में तीन फिल्मों के रूप में कई फिल्में रिलीज हुईं.

शहीद-ए-आज़म (2002): शहीद-ए-आज़म ने भगत सिंह के जीवन पर आधारित पहली फिल्म रिलीज की, जिसमें सोनू सूद ने मुख्य भूमिका निभाई. चंद्रशेखर आज़ाद और राजगुरु की भूमिकाएँ क्रमशः राज जुत्शी और देव गिल ने निभाई थीं. फिल्म को सुकुमार नायर द्वारा निर्देशित किया गया था.

23 मार्च 1931: शहीद (2002): गुड्डू धनो द्वारा निर्देशित फिल्म में भगत सिंह के जीवन की घटनाओं को दर्शाया गया है, जिसमें उनके और उनके साथी राजगुरु और सुखदेव की फांसी 23 मार्च, 1931 को लगी थी. फिल्म में बॉबी देओल द्वारा भगत सिंह की भूमिका निभाई गई थी. जबकि उनके भाई सनी देओल ने चंद्रशेखर आज़ाद की भूमिका पर निबंध लिखा था. फिल्म में अमृता सिंह, राहुल देव, दिव्या दत्ता और ऐश्वर्या राय भी विशेष रूप से दिखाई दीं.

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह (2002): 2002 में भगत सिंह के जीवन पर रिलीज हुई तीसरी फिल्म में अजय देवगन ने टिट्युलर भूमिका देखी. राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित फिल्म ने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया कि कैसे क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी ने लाला लाजपत राय की मौत के साक्षी की हत्या के मामले को फिर से देखने के लिए ब्रिटिश राज के खिलाफ अपने स्वतंत्र विचारों और अपनी विचारधाराओं का विकास किया. 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' को दो राष्ट्रीय पुरस्कार मिले, जिनमें हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म और अजय देवगन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता शामिल थे.

रंग दे बसंती (2006): राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित 'रंग दे बसंती में' आमिर खान, सिद्धार्थ नारायण, सोहा अली खान, कुणाल कपूर, आर माधवन, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी और ब्रिटिश अभिनेता एलिस पैटन सहित कलाकारों की टुकड़ी ने मुख्य भूमिका में देखा. 2006 में गणतंत्र दिवस पर रिलीज़ हुई फिल्म ने भगत सिंह की किंवदंती के प्रति एक अलग दृष्टिकोण लिया और इसे आधुनिक युवाओं के साथ-साथ भरोसेमंद बना दिया. तमिल अभिनेता सिद्धार्थ नारायण ने फिल्म में भगत सिंह की भूमिका निभाई.

Last Updated : Oct 2, 2019, 9:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details