दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

स्पेसएक्स राइडशेयर मिशन ने लॉन्च किए 143 सैटलाइट्स

फाल्कन 9 ने 143 स्पेसशिप्स को ऑर्बिट में लॉन्च किया. यह सभी स्पेसशिप्स एक ही मिशन पर तहत लॉन्च किए गए हैं. इस मिशन का मुख्य उद्देश्य, स्पेसएक्स के पहले स्मॉलसैट राइडशेयर प्रोग्राम मिशन पूरा करना है. स्पेसएक्स के अनुसार, यह राइडशेयर प्रोग्राम छोटे सैटेलाइट कंपनियों के लिए स्पेस तक पहुंचने की सुविधा को कम लागत में उपलब्ध कराता है. इसमें किसी 200 किलोग्राम के सैटेलाइट के लिए लागत की शुरुआत दस लाख डॉलर से होती है. किसी कंपनी का छोटा सैटलाइट एक 'राइडशेयर उबर' की तरह, इस नए मिशन से अंतरिक्ष में जा सकता है.

By

Published : Jan 25, 2021, 4:35 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:53 PM IST

स्पेसएक्स, rideshare mission
स्पेसएक्स राइडशेयर मिशन ने 143 सैटलाइट्स को किया लॉन्च

सैन फ्रांसिस्को :एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स ने 143 छोटे सैटलाइट्स के साथ अपने नए राइड शेयर मिशन को लॉन्च कर दिया है. यह स्पेस पर एक सिंगल रॉकेट के लिए नया रिकॉर्ड है. फ्लोरिडा में स्थित केप कैनेवेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से रविवार (24 जनवरी) को ट्रांसपोर्टर-1 मिशन के नाम से दो स्तरीय फाल्कन रॉकेट को उड़ाया गया.

स्पेसएक्स ने अपने एक ट्वीट में कहा है, 'फॉल्कन 9 ने ऑर्बिट में 143 स्पेसक्रॉफ्ट को लॉन्च किया है. किसी सिंगल मिशन में लॉन्च किया गया यह सबसे बड़ा लॉन्च है, जो कि स्पेसएक्स के पहले स्मॉलसैट राइडशेयर प्रोग्राम मिशन को समर्पित रहा.'

स्पेसएक्स के मुताबिक, यह राइडशेयर प्रोग्राम छोटे सैटेलाइट कंपनियों के लिए स्पेस तक पहुंचने की सुविधा को कम लागत में उपलब्ध कराता है, जिसमें किसी 200 किलोग्राम के सैटेलाइट के लिए लागत की शुरुआत दस लाख डॉलर से होती है.
स्पेसएक्स के फॉल्कन 9 रॉकेट से शू बॉक्स साइज के क्यूबसैट (एक छोटे सैटलाइट) को 326 मील की ऊंचाई पर पोलर ऑर्बिट में भेजा गया.

143 उपग्रहों में 48 अर्थ-इमेजिंग सैटलाइट, 17 छोटे कम्यूनिकेशन सैटलाइट और जर्मनी आधारित एक्सोलॉन्च द्वारा अमेरिका और यूरोप के 30 छोटे उपग्रह शामिल हैं.

स्पेसएक्स का पिछला रिकॉर्ड एसएसओ-ए मिशन पर 64 उपग्रह का है, जो दिसंबर 2018 में लॉन्च किया गया था. यह एक फ्लाइट है, जिसमें स्पेसफ्लाइट इंडस्ट्रीज के शेरपा उपग्रह डिस्पेंसर थे. स्पेसएक्स ने राइडशेयर मिशन के बारे में ट्वीट भी किया था.

इनपुट-आईएएनएस, स्पेसएक्स

पढ़ेंःभारत में लॉन्च हुई सैमसंग गैलेक्सी एस21 सीरीज, जाने फीचर्स

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details