दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

वाट्सएप ने शेयरचैट उपयोगकर्ताओं को पीआईपी मोड में वीडियो चलाने की सुविधा देगा

वाट्सएप जो कि एक फेसबुक कंपनी है वो शेयरचैट उपयोगकर्ताओं को अपने मुख्य ऐप के भीतर पिक्चर-इन-पिक्चर (पीआईपी) मोड के माध्यम से वीडियो चलाने की अनुमति की सुविधा दे राह है और दूसरी तरफ भारत में टिक टॉक पर प्रतिबंध लगने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने भारतीय सोशल मीडिया एप शेयरचैट में लगभग 100 मिलियन डॉलर निवेश करने के लिए तैयार है.

By

Published : Aug 8, 2020, 11:11 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

शेयरचैट
शेयरचैट

हैदराबाद : वाट्सएप जो कि एक फेसबुक कंपनी है वो शेयरचैट उपयोगकर्ताओं को अपने मुख्य ऐप के भीतर पिक्चर-इन-पिक्चर (पीआईपी) मोड के माध्यम से वीडियो चलाने की अनुमति की सुविधा दे राह है और दूसरी तरफ भारत में टिक टॉक पर प्रतिबंध लगने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने भारतीय सोशल मीडिया एप शेयरचैट में लगभग 100 मिलियन डॉलर निवेश करने के लिए तैयार है.

भारतीय सोशल मीडिया एप शेयरचैट के पास पूरे देश में लगभग 140 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता मौजूद हैं और यह हिंदी, मलयालम, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तेलुगु, तमिल, बंगाली, ओडिया, कन्नड़, असमिया, हरियाणवी, राजस्थानी, भोजपुरी और उर्दू सहित 15 भाषाओं में उपलब्ध है.

पीआईपी मोड में वीडियो चलाने की सुविधा

यह पहली बार डब्ल्यू एबीटाइन्फो द्वारा स्पॉट किया गया है जो बीटा संस्करणों में वाट्सएप अपडेट को ट्रैक करता है, शेयरचैट वीडियो सेवा का समर्थन अब आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए नवीनतम वाट्सएप बीटा में उपलब्ध है.

वेबसाइट द्वार 6 अगस्त को सूचना मिली की नवीनतम अपडेट आधिकारिक तौर पर वाट्सएप पर शेयरचैट पर साझा किए गए वीडियो को चलाने की संभावना को समर्थन करते हैं.

एक बार जब आप एक शेयरचैट वीडियो पर प्ले आइकन पर टैप करते हैं, तो वाट्सएप वीडियो को पिक्चर-इन-पिक्चर (पीआईपी) मोड में पुन: पेश करना शुरू कर देगा.

एक सुसंगत संस्करण पर होना सुनिश्चित करने के लिए, आपको आईओएस 2.20.81.3 के लिए नवीनतम वाट्सएप बीटा इंस्टॉल करना होगा और एंड्रॉइड 2.20.197.7 के लिए वाट्सएप बीट.

शेयरचैट ने बताया कि पिछले महीने उनके शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म एम ओ जे, ने गूगल प्ले स्टोर से लगभग एक हफ्ते में ही पांच लाख डाउनलोड पार कर लिए हैं, क्योंकि टिक टॉक प्रतिद्वंद्वी का बीटा वर्जन जारी

किया गया था, जो जून में सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में क्षेत्रीय भाषा पूरी तरह से दक्षता में सुधार और लागत को कम करने और ऐप के समग्र प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए गूगल क्लाउड में अपने बुनियादी ढांचे को स्थानांतरित करता है.

पढें - एप्पल iOS 13 के अपडेटेड वर्जन के व्हाट्सएप फीचर में किया गया बदलाव

बेंगलुरु में यह सोशल प्लेटफॉर्म इतना लोकप्रिय हो गया है कि ट्विटर ने भी 100 मिलियन डॉलर निवेश करने के लिए तैयार है. माइक्रोसॉफ्ट कथित तौर पर चीनी लघु-वीडियो मेकिंग ऐप टिक टॉक के वैश्विक व्यापार का अधिग्रहण करनेका लक्ष्य रखता है, जिसमें भारत भी शामिल है जहाँ ऐप पर प्रतिबंध है और आधिकारिक तौर पर उत्तरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टिक टॉक संचालन खरीदने की मांग कर रहा है.

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को देश में लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने वाले दो कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए, जो कि वीचैट और टिक टॉक के मालिक हैं. उन्होंने कहा कि देश को आय का एक

बड़ा प्रतिशत मिलना चाहिए यदि लघु वीडियो-साझाकरण प्लेटफॉर्म टिक टॉक के व्यापार का हिस्सा एकअमेरिकी फर्म द्वारा खरीदा जाता है.माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच 15 सितंबर के चर्चा के आसपास सौदे को बंद करने की तारीख तय की गई.

शेयरचैट मोहल्ला टेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित और अंकुश सचदेवा, भानु प्रताप सिंह और फरीद एहसन द्वारा आठ जनवरी 2015 को एक भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ऐप है. 2019 में, भारत के 15

भाषाओं में शेयरचैट के 60 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और एप्लिकेशन ऑफ़र में ऐसी सुविधाएं हैं, जिनमें निजी संदेश, टैगिंग और एक व्यक्तिगत संदेश सुविधा शामिल है, जो उपयोगकर्ताओं को

अन्य अज्ञात उपयोगकर्ताओं के साथ वीडियो, चुटकुले, गाने और अन्य स्थानीय आधारित सामाजिक सामग्री साझा करने में सक्षम बानता है.

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details