दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

अब कन्स्ट्रक्शन साइट पर भी प्रयोग होगा एआई

एआई कन्स्ट्रक्शन के विभिन्न पहलुओं डिजाइन से लेकर सेल्फ ड्राइविंग डिगर तक को बदलना शुरू कर रहा है. लेकिन बिल्डॉट, एआई को समग्र साइट निरीक्षक के रूप में उपयोग करने वाला पहला है. एआई आवश्यक कर्मचारियों की जगह नहीं लेगा.

By

Published : Oct 20, 2020, 6:01 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

Buildots, construction site
अब कन्स्ट्रक्शन साइट पर भी प्रयोग होगा एआई

एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू: कन्स्ट्रक्शन साइट लोगों और भागों के लिए विशाल जिग्सॉ (पहेली) है, जिन्हें सिर्फ एक बार सही समय पर एक साथ लाया जाना चाहिए. जैसे-जैसे प्रोजेक्ट बड़े होते हैं, गलतियां और देरी अधिक महंगी होती जाती है. कंसल्टेंसी मैकिन्से का अनुमान है कि साइट पर कुप्रबंधन से निर्माण उद्योग की लागत 1.6 ट्रिलियन डॉलर प्रति वर्ष है. रॉय डैनॉन, ब्रिटिश-इजराइली स्टार्टअप बिल्ड के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉय डैनन कहते हैं कि आम तौर पर आपके पास केवल 1,500 कमरों वाले भवन का निर्माण करने वाले पांच प्रबंधक हो सकते हैं और इसका कोई तरीका नहीं है, जिससे मानव उस विस्तार की मात्रा को नियंत्रित कर सके.

डैनॉन को लगता है कि एआई इसमें मदद कर सकता है. बिल्डॉट्स एक छवि मान्यता प्रणाली विकसित कर रहा है जो एक चल रहे कन्स्ट्रक्शन प्रोजेक्ट के हर विवरण की निगरानी करता है और देरी या त्रुटियों को स्वचालित रूप से चिह्नित करता है. यह पहले से ही यूरोप में दो सबसे बड़ी निर्माण फर्मों द्वारा उपयोग किया जा रहा है, जिसमें यूके कन्स्ट्रक्शन दिग्गज, वेट्स का मुट्ठी भर बड़े आवासीय बिल्ड शामिल हैं. डैनॉन कहते हैं कि कन्स्ट्रक्शन अनिवार्य रूप से एक प्रकार का विनिर्माण है. यदि उच्च तकनीक वाले कारखाने अब अपनी प्रक्रियाओं का प्रबंधन करने के लिए एआई का उपयोग करते हैं, तो निर्माण स्थल क्यों नहीं?

एआई कन्स्ट्रक्शन के विभिन्न पहलुओं डिजाइन से लेकर सेल्फ ड्राइविंग डिगर तक को बदलना शुरू कर रहा है, लेकिन बिल्डॉट्स, एआई को समग्र साइट निरीक्षक के रूप में उपयोग करने वाला पहला है.

सिस्टम एक हार्ड हैट के ऊपर लगे एक GoPro कैमरे का उपयोग करता है. जब प्रबंधक सप्ताह में एक या दो बार किसी साइट पर जाते हैं, तो उनके सिर पर कैमरा पूरे प्रोजेक्ट के वीडियो फुटेज को कैप्चर करता है और इसे इमेज रिकग्निशन सॉफ्टवेयर पर अपलोड करता है, जो भवन की डिजिटल प्रतिकृति के साथ ऑन-साइट पर कई हजारों वस्तुओं की स्थिति की तुलना करता है- जैसे कि इलेक्ट्रिकल सॉकेट और बाथरूम फिटिंग आदि.

एआई, वीडियो फीड का उपयोग यह भी ट्रैक करने के लिए करता है कि कैमरा भवन में कुछ सेंटीमीटर के भीतर है, ताकि यह प्रत्येक फ्रेम में वस्तुओं के सटीक स्थान की पहचान कर सके. डैनॉन का कहना है कि यह प्रणाली सप्ताह में कई बार लगभग 150,000 वस्तुओं की स्थिति को ट्रैक कर सकती है. प्रत्येक ऑब्जेक्ट के लिए एआई यह बता सकता है कि वह तीन या चार में से कौन सी स्थिति में है या अभी तक पूरी तरह से स्थापित नहीं हुआ है.

सिविल इंजीनियर बिल्डॉट्स में सोफी मॉरिस कहती हैं कि साइट इंस्पेक्टर धीमे और थकाऊ होते हैं, जो कंपनी में शामिल होने से पहले निर्माण में काम करते थे. बिल्डॉट्स एआई कई दोहराए जाने वाले कार्यों से छुटकारा दिलाता है और लोगों को महत्वपूर्ण निर्णयों पर ध्यान केंद्रित करने देता है. वह कहती हैं कि यह काम वह लोग करना चाहते हैं, जिनके पास दीवारें रंगी हुई हैं या नहीं, छत में बहुत छेद हैं या नहीं, यह जांचने के लिए नहीं जाना चाहिए.

वेट्स के संचालन निदेशक ग्लेन रॉबर्ट्स कहते हैं कि यह स्प्रेडशीट या शेड्यूल के साथ साइट पर चलने की आवश्यकता के बिना डेटा को कैप्चर करता है. उनकी फर्म अब अन्य साइटों पर बिल्डओट्स सिस्टम को चालू करने की योजना बना रही है.

सप्ताह में कई बार अपने डिजिटल प्लान के साथ किसी प्रोजेक्ट की पूरी स्थिति की तुलना करने पर भी कोविड-19 महामारी के दौरान एक बड़ा बदलाव आया है. जब कन्स्ट्रक्शन साइट को सभी के लिए बंद कर दिया गया था, लेकिन सबसे आवश्यक ऑन-साइट श्रमिक, कई बिल्डोट प्रोजेक्ट्स के प्रबंधक दूरस्थ रूप से प्रगति पर नजर रखने में सक्षम थे.

इतनी जल्द ही एआई उन आवश्यक कर्मचारियों की जगह नहीं लेगा. इमारतें अभी भी लोगों द्वारा बनाई गई हैं. मॉरिस कहते हैं कि दिन के अंत में, यह एक बहुत ही श्रम-चालित उद्योग है जो परिवर्तन नहीं करता है.

Copyright 2020 Technology Review, Inc.
Distributed by Tribune Content Agency, LLC

पढ़ेंःवैज्ञानिकों ने घोड़ों की कोशिकाओं से बनाया क्लोन

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details