दिल्ली

delhi

ChatGPT: डॉक्टरों की तुलना में मरीजों के प्रति बेहतर सहानुभूति दिखाता है चैटजीपीटी: शोध

By

Published : Apr 29, 2023, 10:28 PM IST

ChatGPTs Empathy Towards Patients: लाइसेंस प्राप्त स्वास्थ्य पेशेवरों के एक पैनल ने 79 प्रतिशत बार चैटजीपीटी की प्रतिक्रियाओं को प्राथमिकता दी और चैटजीपीटी की प्रतिक्रियाओं को उच्च गुणवत्ता और अधिक सहानुभूतिपूर्ण के रूप में रेट किया.

ChatGPTs show better empathy towards patients than doctors
ChatGPTs show better empathy towards patients than doctors

न्यूयॉर्क:चैटजीपीटी मरीजों के सवालों के जवाब में उच्च गुणवत्ता वाली, सहानुभूतिपूर्ण सलाह देने में चिकित्सकों से बेहतर प्रदर्शन करता है. एक शोध में यह बात सामने आई है. इस बारे में व्यापक अटकलें लगाई गई हैं कि चैटजीपीटी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहायकों में अग्रिमों का उपयोग चिकित्सा में कैसे किया जा सकता है. जामा इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित इस अध्ययन में चिकित्सकों और चैटजीपीटी के लिखित जवाबों की वास्तविक दुनिया के स्वास्थ्य सवालों से तुलना की गई.

लाइसेंस प्राप्त स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के एक पैनल ने चैटजीपीटी की प्रतिक्रियाओं को 79 प्रतिशत पसंद किया और चैटजीपीटी की प्रतिक्रियाओं को उच्च गुणवत्ता और अधिक सहानुभूतिपूर्ण रूप से रेट किया. कैलिफोर्निया सैन डिएगो विश्वविद्यालय के भीतर क्वालकॉम संस्थान के जॉन डब्ल्यू. आयर्स ने कहा, "एआई के साथ स्वास्थ्य देखभाल में सुधार के अवसर बड़े पैमाने पर हैं. उन्होंने कहा, "एआई-संवर्धित देखभाल चिकित्सा का भविष्य है.

शोध दल इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए है तैयार: क्या चैटजीपीटी रोगियों द्वारा अपने डॉक्टरों को भेजे गए प्रश्नों का सटीक उत्तर दे सकता है? यदि हां, तो रोगियों द्वारा भेजे गए प्रश्नों के लिए चिकित्सक की प्रतिक्रियाओं में सुधार करने और चिकित्सकों पर लगातार बढ़ते बोझ को कम करने के लिए अक मॉडल को स्वास्थ्य प्रणालियों में एकीकृत किया जा सकता है. यूसी सैन डिएगो ऑल्टमैन क्लिनिकल एंड ट्रांसलेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट के सह-निदेशक डॉ. डेवी स्मिथ ने कहा, "चैटजीपीटी मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा पास करने में सक्षम हो सकता है, लेकिन रोगी के सवालों का सही और सहानुभूतिपूर्वक जवाब देना एक अलग बॉलगेम है.

शोधकर्ताओं के अनुसार, जबकि कोविड-19 महामारी ने आभासी स्वास्थ्य देखभाल को अपनाने में तेजी लाई है, इसने रोगियों के लिए देखभाल की पहुंच को आसान बना दिया है. यह समझने के लिए कि चैटजीपीटी कैसे मदद कर सकता है, टीम ने रेडिट के आस्कडॉक्स से 195 एक्सचेंजों का बेतरतीब ढंग से नमूना लिया, जहां एक सत्यापित चिकित्सक ने एक सार्वजनिक प्रश्न का जवाब दिया. टीम ने चैटजीपीटी को मूल प्रश्न दिया और इसे एक प्रतिक्रिया लिखने के लिए कहा. तीन लाइसेंस प्राप्त स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के एक पैनल ने प्रत्येक प्रश्न और संबंधित प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन किया और इस बात पर ध्यान नहीं दिया गया कि प्रतिक्रिया चिकित्सक या चैटजीपीटी से उत्पन्न हुई है या नहीं

उन्होंने सूचना की गुणवत्ता और सहानुभूति के आधार पर प्रतिक्रियाओं की तुलना की, यह देखते हुए कि वे किसे पसंद करते हैं. स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर मूल्यांकनकर्ताओं के पैनल ने 79 प्रतिशत समय में चिकित्सकों की प्रतिक्रियाओं के लिए चैटजीपीटी प्रतिक्रियाओं को प्राथमिकता दी. शोध में दिखाया गया है कि चैटजीपीटी संदेशों ने बारीक और सटीक जानकारी के साथ प्रतिक्रिया दी, जो अक्सर चिकित्सक की प्रतिक्रियाओं की तुलना में रोगी के सवालों के अधिक पहलुओं को संबोधित करते थे. इसके अलावा, चैटजीपीटी प्रतिक्रियाओं को चिकित्सक प्रतिक्रियाओं की तुलना में गुणवत्ता में काफी अधिक रेट किया गया था.

चिकित्सकों की तुलना में चैटजीपीटी के लिए अच्छी या बहुत अच्छी गुणवत्ता प्रतिक्रियाएं 3.6 गुना अधिक थीं। प्रतिक्रियाएं भी अधिक सहानुभूतिपूर्ण थीं : चिकित्सकों की तुलना में चैटजीपीटी के लिए सहानुभूतिपूर्ण या बहुत सहानुभूतिपूर्ण प्रतिक्रियाएं 9.8 गुना अधिक थीं. ब्रायन मावर कॉलेज में कंप्यूटर विज्ञान के सहायक प्रोफेसर एडम पोलियाक ने कहा, "चैटजीपीटी का उपयोग करने वाले चिकित्सक के पास बेहतर और सहानुभूतिपूर्ण देखभाल संबंधी सवालों का जवाब मिल सकता है.

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें:OpenAI ChatGPT Service: ओपनएआई ने इटली में चैटजीपीटी सर्विस की बहाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details