दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनिंग तकनीक पर काम कर रहा एप्पल

एक नव-प्रकाशित पेटेंट आवेदन में दावा किया गया है कि एप्पल आईफोन में टच आईडी वापस लाने के उद्देश्य से अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनिंग तकनीक पर काम कर रहा है. एप्पल अपनी तकनीक को एक 'एन्हांस्ड अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसिंग' प्रणाली के रूप में वर्णित करता है, जो घटकों के आकार को बढ़ाए बिना उंगलियों के निशान को और अधिक प्रभावी ढंग से पढ़ने के लिए 'ऑफ-एक्सिस कोणीय प्रकाश' का उपयोग करता है.

By

Published : Mar 21, 2021, 10:24 AM IST

Apple, अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनिंग तकनीक
अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनिंग तकनीक पर काम कर रहा एप्पल

सैन फ्रांसिस्को :मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पेटेंट अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय में दायर किया गया है और इसका शीर्षक 'अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसिंग बेस्ड ऑन ऑफ-एक्सिस एंगुलर लाइट आधारित अंडर-फिंगरप्रिंट' है.

इसमें बताया गया है कि कैसे अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर को अधिक सटीक और विश्वसनीय बनाया जा सकता है.

एप्पल ने अपनी इस तकनीक को एक 'एन्हांस्ड अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसिंग' प्रणाली के रूप में वर्णित किया है, जो कंपोनेंट्स के आकार को बढ़ाए फिंगरप्रिंट्स को और अधिक प्रभावी ढंग से पढ़ने के लिए 'ऑफ-एक्सिस एंगुलर लाइट' का उपयोग करता है.

यह विधि फिंगरप्रिंट इंप्रेशन के कॉन्ट्रास्ट में सुधार कर सकती है और संपूर्ण संवेदन प्रणाली (सेंसिंग सिस्टम) की कॉम्पैक्टनेस को बनाए रख सकती है.

एप्पल आईफोन 13 मॉडल इस साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है, जिसमें फेस आईडी के अलावा प्रमाणीकरण के लिए डिस्प्ले के नीचे एक फिंगरप्रिंट स्कैनर होने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details