दिल्ली

delhi

ETV Bharat / jagte-raho

नोएडा: प्रतिबंधित वन्यजीव रखने के आरोप में एक गिरफ्तार, पुलिस जांच जारी

नोएडा के थाना फेस 2 से वन विभाग की टीम ने सूचना के आधार पर प्रतिबंधित वन्यजीव रखने के आरोप में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है, फिलहाल मामले की जांच की जा रही है.

By

Published : Sep 5, 2020, 5:38 PM IST

Noida Forest Department team arrested an accused for possessing banned wildlife
आरोपी को गिरफ्तार किया

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा के वन विभाग को एक सूचना के आधार पर प्रतिबंधित वन्य जीव को बेचने के उद्देश्य से ले जाने की सूचना प्राप्त हुई. जिस पर वन विभाग के अधिकारी ने टीम बनाकर सूचना के आधार पर जांच शुरू की, जिसके तहत वन विभाग की टीम जांच करते हुए नोएडा के थाना फेस 2 क्षेत्र के सेक्टर 93 पहुंची. जहां उसने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जो प्रतिबंधित वन्य जीव को बेचने के उद्देश्य से अपने पास रखे हुए था. वन विभाग के अधिकारियों ने संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर आरोपी को थाना फेस 2 पुलिस के सुपुर्द कर दिया है.

प्रतिबंधित वन्यजीव रखने के आरोप में एक गिरफ्तार

प्रतिबंधित वन्य जीव रखने वाला गिरफ्तार

बता दें कि वन विभाग की टीम ने गौतमबुद्ध नगर के एंजल अकुरियम बीडीएस मार्किट सेक्टर 93 नोएडा से प्रशांत कुमार को प्रतिबंधित वन्य जीव बेचने के उद्देश्य से रखने के जुर्म में गिरफ्तार किया है. जिसके खिलाफ थाना फेस 2 पर धारा 9, 39, 40, 44क, 48ए, 48क(2), 49, 50,51 वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मामला पंजीकृत किया गया है. आरोपी के पास से चार कछुआ, 4 तोते और 10 मुनिया (चिड़िया) बरामद हुई है.

मामले की जांच जारी

प्रतिबंधित वन्य जीव को बेचने के उद्देश्य रखने के जुर्म में गिरफ्तार आरोपी के संबंध में जिला वन अधिकारी पीके श्रीवास्तव ने बताया कि आरोपी ने कछुआ, तोते और मुनिया चिड़िया को अपने पास रखा था. आरोपी की गिरफ्तारी वर्ल्ड लाइव इंडिया संस्था की सूचना के आधार पर की गई. आरोपी के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है, फिलहाल मामले की जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details