दिल्ली

delhi

UN विमानन विशेषज्ञ यूक्रेन विमान दुर्घटना मामले की जांच में करेंगे ईरान की मदद

By

Published : Jan 15, 2020, 4:55 PM IST

Updated : Jan 15, 2020, 5:20 PM IST

पिछले सप्ताह कीव जा रहा यूक्रेन का विमान तेहरान से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में 176 लोगों की मौत हो गई थी. अब संयुक्त राष्ट्र का विमानन प्रहरी संगठन इस मामले की जांच में सहयोग करेगा. पढ़ें पूरी खबर...

ukraine plane crash etv bharat
कॉन्सेप्ट इमेज

वॉशिंगटन : संयुक्त राष्ट्र का विमानन प्रहरी संगठन ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हुए यूक्रेनी विमान के मामले की जांच में अब सहयोग करेगा.

गौरतलब है, कीव जा रहा यूक्रेन का पीएस752 विमान पिछले सप्ताह तेहरान से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में चालक दल के सदस्य सहित 176 लोग मारे गए थे, जिनमें अधिकतर ईरानी और कनाडाई नागरिक थे.

ईरान ने गत शनिवार को कहा था कि अपने जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए अमेरिकी वायुसेना अड्डों को निशाना बनाने के कुछ ही देर बाद उसने दुर्घटनावश यूक्रेन के विमान को निशाना बना दिया.

ईरान ने मंगलवार को घोषणा की थी कि यूक्रेन के एक विमान को मार गिराने के मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है. ईरान ने यूक्रेन विमान दुर्घटना जांच में सहयोग के लिए संयुक्त राष्ट्र से मदद मांगी थी.

अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) ने एक बयान में कहा कि जांच में सहयोग की ईरान की मांग मान ली गई है. उसने कहा कि आईसीएओ ने वरिष्ठ एवं विशेषज्ञ तकनीकी स्टाफ नियुक्त किया है, जो जांच में सलाहकार और पर्यवेक्षक की भूमिका निभाएंगे.

ये भी पढ़ें :यूक्रेनी विमान को मार गिराए जाने के मामले में पहली गिरफ्तारी

संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी आईसीएओ को 1944 में दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन के सुरक्षित और व्यवस्थित विकास को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था. यह कनाडा के मॉन्ट्रियल में स्थित है.

यह एजेंसी सुरक्षा, रक्षा, दक्षता, क्षमता और पर्यावरण संरक्षण जैसी कई अन्य प्राथमिकताओं सहित आवश्यक मानक एवं नियम निर्धारित करती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, आईसीएओ अपने 193 सदस्य देशों के साथ नागरिक उड्डयन के सभी क्षेत्रों में सहयोग के लिए कार्य करता है.

Last Updated : Jan 15, 2020, 5:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details