दिल्ली

delhi

ईरान में साइबर हमले पर बोले राष्ट्रपति रईसी, मंशा अव्यवस्था पैदा करना

By

Published : Oct 28, 2021, 6:23 AM IST

मध्य पूर्वी देश ईरान में हुए साइबर हमले (Iran Cyber Attacks) पर राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (President Ebrahim Raisi) ने पहली बार टिप्पणी की है. उन्होंने इन मामलों के लिए किसी को जिम्मेदार तो नहीं ठहराया, लेकिन उन्होंने कहा कि साइबर हमले का मकसद ईरान में अव्यवस्था पैदा करना है.

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी

दुबई : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Iran President Ebrahim Raisi) का कहना है कि देश भर में गैस स्टेशनों को बंद करने वाले साइबर हमले का उद्देश्य अव्यवस्था और व्यवधान पैदा करके लोगों को नाराज करना है. रईसी ने मंगलवार को हुए साइबर हमले के बाद पहली बार यह टिप्पणी की, लेकिन इस घटना के लिए उन्होंने किसी को विशेष रूप से जिम्मेदार नहीं ठहराया.

हालांकि, राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (President Ebrahim Raisi) ने संकेत दिया कि साइबर हमले के पीछे ईरान-विरोधी ताकतें थीं. उन्होंने कहा, 'साइबर युद्ध के क्षेत्र में गंभीर तत्परता होनी चाहिए और संबंधित निकायों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दुश्मन लोगों के जीवन में समस्या पैदा करने का अपना 'अशुभ' लक्ष्य हासिल न कर सकें.'

किसी भी समूह या संगठन ने फिलहाल मंगलवार को शुरू हुए साइबर हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, हालांकि ये हमले पिछले हमलों के समान हैं, जो ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को सीधे चुनौती देते हैं.

यह भी पढ़ें-अमेरिका को वार्ता पर गंभीरता दिखाने के लिए प्रतिबंध हटाने चाहिए : ईरान

गौरतलब है कि पूरे ईरान के ईंधन बिक्री केंद्र (पेट्रोल पंप) पर मंगलवार को उस समय काम ठप हो गया था, जब ईंधन सब्सिडी की प्रणाली को नियंत्रित करने वाले सॉफ्टवेयर में खराबी आ गई और बिक्री रोकनी पड़ी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details