दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 1, 2021, 8:02 PM IST

ETV Bharat / international

इजराइल ने गाजा पट्टी की नाकेबंदी में ढील देने के कदमों को दी मंजूरी

फिलिस्तीन के असैन्य विषयों से जुड़े इजराइली सुरक्षा निकाय कोगैट ने कहा है कि इजराइली सरकार ने गाजा पट्टी के मात्स्यिकी क्षेत्र में विस्तार, करेम शालोम मार्ग को खोलने, क्षेत्र में जलापूर्ति बढ़ाने, इजराइल आने वाले गाजा व्यापारियों की संख्या बढ़ाने को मंजूरी दी है.

गाजा पट्टी
गाजा पट्टी

यरूशलम : इजराइल ने आयात के वास्ते फिलिस्तीन क्षेत्र के लिए मुख्य वाणिज्यिक मार्ग को खोलने समेत गाजा पट्टी की अपनी नाकेबंदी (Blockade of the Gaza Strip) में ढील देते हुए बुधवार को विभिन्न कदमों को मंजूरी दी.

इस घोषणा से एक दिन पहले इजराइली अधिकारियों ने मई में संघर्ष के दौरान गाजा पट्टी में क्षतिग्रस्त हुए भवनों के पुनर्निर्माण के वास्ते जरूरी सामग्री के आयात की अनुमति दी थी.

हाल के हफ्तों में दोनों पक्षों में तनाव बहुत बढ़ गया क्योंकि हमास सदस्यों ने इजराइल में दहनशील गुब्बारे छोड़े जिससे सीमा के उस पार कई स्थानों पर जंगलों में आग लग गयी. उन्होंने इस्राइल के साथ लगी सीमा की दीवार के पास कभी कभी हिंसक प्रदर्शन भी किया.

फिलिस्तीन के असैन्य विषयों से जुड़े इजराइली सुरक्षा निकाय कोगैट ने एक बयान में कहा कि सरकार ने गाजा पट्टी के मात्स्यिकी क्षेत्र में विस्तार, करेम शालोम मार्ग को खोलने, क्षेत्र में जलापूर्ति बढ़ाने, इजराइल आने वाले गाजा व्यापारियों की संख्या बढ़ाने को मंजूरी दी है.

बयान में कहा गया है कि ये कदम 'लंबे समय तक इस क्षेत्र में सुरक्षा स्थायित्व को निरंतर बनाये रखने की शर्त' पर उठाये गये हैं.

यह भी पढ़ें- भारत ने गाजा पट्टी में बढ़ते तनाव पर जताई चिंता, विदेश सचिव ने कही ये बातें

इजराइल और मिस्र ने 2007 में गाजापट्टी की नाकेबंदी कर दी थी. उससे पहले हमास ने फिलिस्तीनी चुनाव जीतकर क्षेत्र का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details