दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 5, 2022, 8:06 PM IST

Updated : Oct 5, 2022, 8:46 PM IST

ETV Bharat / international

महिला सांसद ने ईरान में हिजाब विरोध के समर्थन में संसद में काटे अपने बाल

ईरान पुलिस की हिरासत में महसा अमीनी की मौत (Mahsa Amini death) के बाद देश में विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है. इस बीच ईरानी महिलाओं के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए महिला सांसद अबीर अल-सहलानी ने यूरोपीय संसद में बहस के दौरान अपने बाल काट लिए. वहीं, विरोध प्रदर्शनों के समर्थन में ऑस्कर विजेता मैरिऑन कोटिलार्ड और जुलिएट बिनोशे सहित अन्य अभिनेत्रियों और संगीतकारों ने अपने केश काटते हुए वीडियो पोस्ट किए हैं.

Abir Al Sahlani Mahsa Amini death
अबीर अल सहलानी

ब्रसेल्स/पेरिस:महसा अमीनी की पुलिस हिरासत (Mahsa Amini death) में मौत के बाद ईरान में चल रहे विरोध प्रदर्शनों और ईरानी महिलाओं के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए संसद में बहस के दौरान यूरोपीय संघ की सांसद अबीर अल-सहलानी ने अपने बाल काट लिए. यूरोपीय संघ की बहस को संबोधित करते हुए, स्वीडिश नेता अबीर अल सहलानी ने कहा, 'हम, यूरोपीय संघ के लोग और नागरिक, ईरान में पुरुषों और महिलाओं के खिलाफ सभी हिंसा को बिना शर्त और तत्काल रोकने की मांग करते हैं.'

अल-सहलानी ने यूरोपीय संसद के सदस्यों के सामने कैंची से अपने बाल काटने का वीडियो ट्विटर पर पोस्ट कर कहा कि जब तक ईरान की महिलाएं स्वतंत्र नहीं होती हैं, हम उनके साथ खड़े रहेंगे. यूरोपीय संसद की सदस्य अबीर अल-सहलानी ने बताया कि ईरान की महिलाओं ने तीन सप्ताह तक लगातार साहस दिखाया है. वे अपने जीवन के साथ आजादी के लिए अंतिम कीमत चुका रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब बहुत हो चुकीं प्रेस विज्ञप्तियां. यह बोलने का समय है, यह कुछ करने का समय है. ईरान में धार्मिक गुरुओं के शासन के हाथ खून से सने हैं. मानवता के खिलाफ अपराध के लिए न तो इतिहास और न ही सर्वशक्तिमान ईश्वर उन्हें माफ करेगा.

वहीं, ईरान में नागरिकों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शनों के समर्थन में ऑस्कर विजेता मैरिऑन कोटिलार्ड और जुलिएट बिनोशे सहित अन्य अभिनेत्रियों और संगीतकारों आदि ने अपने केश काटते हुए वीडियो बुधवार को पोस्ट किए. वीडियो में अभिनेत्री बिनोशे कैंची से अपने केश का बड़ा गुच्छा काटते हुए 'आजादी के लिए' बोल रही हैं और फिर वह कटे हुए केश कैमरे के सामने दिखा रही हैं. इन वीडियो को हैशटैग 'हेयर फॉर फ्रीडम' के साथ पोस्ट किया गया है.

यह भी पढ़ें-क्रूरता: हिजाब को लेकर 20 साल की लड़की को मारी गईं 6 गोलियां

गौरतलब है कि कठोर इस्लामी ड्रेस कोर्ड का कथित रूप से उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार 22 वर्षीय महसा अमीनी की मौत के बाद देश भर में सरकार विरोधी भीषण प्रदर्शन हो रहे हैं. कोटिलार्ड, बिनोशे और दर्जन भर अन्य महिलाओं का केश काटते हुए यह वीडियो इंस्टाग्राम पर जारी किया गया है. वीडियो के साथ लिखे पोस्ट में कहा गया है, 'ये महिलाएं, ये पुरुष आपसे समर्थन मांग रहे हैं. उनका साहस, उनका सम्मान हमें मजबूर कर रहा है.'

इस अभियान में भाग लेने वाली कुछ अन्य महिलाएं हैं- अभिनेता शार्लट रैम्पलिंग और शार्लट गेन्सबॉरो. गेन्सबॉरो अपने वीडियो में अपनी गायिका मां जेन बिर्किन्स के केश काटती हुई नजर आ रही हैं. बता दें, नॉर्वे स्थित समूह ईरान ह्यूमन राइट्स (IHR) एनजीओ के अनुसार, महसा अमीनी की मौत के बाद देशव्यापी विरोध प्रदर्शनों में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं. (एजेंसी)

Last Updated : Oct 5, 2022, 8:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details