दिल्ली

delhi

ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव में लाई चिंग-ते की जीत

By PTI

Published : Jan 13, 2024, 7:57 AM IST

Updated : Jan 13, 2024, 6:14 PM IST

Taiwan president Polls: ताइवान में आज राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए. बता दें, वोटिंग के लिए बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया गया है.

Polls open as Taiwan voters choose next president, weighing China's threat and island's stability
ताइवान में चीन के खतरे के बीच राष्ट्रपति पद के लिए मतदान

ताइपे: ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव में सत्ताधारी पार्टी के उम्मीदवार लाई चिंग-ते की जीत हुई है. बता दें, आज शनिवार सुबह राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग हुई. यह चुनाव काफी अहम माना जा रहा था क्योंकि अगले चार वर्षों में चीन के साथ उसके संबंधों की दिशा तय कर सकता है. चीनी मुख्य भूमि और चीन द्वारा अपना दावा किए जाने वाले स्व-शासित द्वीप के बीच 110 मील चौड़ी (177 किलोमीटर चौड़ी) जल पट्टी की शांति और स्थिरता दांव पर है.

डीपीपी के रूप में जानी जाने वाली सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले उपराष्ट्रपति लाई चिंग-ते निवर्तमान राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन का उत्तराधिकारी बनना चाहते हैं और स्वतंत्रता की ओर झुकाव वाली पार्टी को एक अभूतपूर्व तीसरा कार्यकाल देना चाहते हैं. लाई ने अपने गृह नगर ताइनान में मतदान किया था.

बीजिंग समर्थित कुओमितांग पार्टी के उम्मीदवार होउ यू-इह न्यू ने ताइपे शहर में अपना मतदान किया. इसे नेशनलिस्ट पार्टी भी कहा जाता है. ताइवान पीपुल्स पार्टी के वैकल्पिक उम्मीदवार को वेन-जे ने ताइपे में वोट डाला. उन्होंने दो प्रमुख पार्टियों का विकल्प तलाशने वाले युवा मतदाताओं के बीच लोकप्रियता दिखाई है. मतदान आज शनिवार सुबह 8 बजे (0000 GMT) शुरू हुआ और आठ घंटे बाद समाप्त हुआ.

इससे पहले उम्मीदवारों ने शुक्रवार रात उत्साहवर्धक भाषणों के साथ अपना चुनावी अभियान समाप्त किया, लेकिन युवा मतदाताओं का ध्यान ज्यादातर चुनौतीपूर्ण माहौल में अपने आर्थिक भविष्य पर केंद्रित था. द्वीप के दक्षिण में अपने गृहनगर ताइनान में लाई ने इस बात पर विचार किया कि 1996 में पहले राष्ट्रपति चुनाव से पहले ताइवान के मतदाताओं को डराने के उद्देश्य से चीन के मिसाइल परीक्षणों और सैन्य अभ्यासों के कारण उन्होंने सर्जन के रूप में अपना करियर क्यों छोड़ा.

लाई ने कहा, 'मैं ताइवान में अभी-अभी शुरू हुए लोकतंत्र की रक्षा करना चाहता था. मैंने अपनी अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी छोड़ दी और लोकतंत्र में अपने बुजुर्गों के नक्शेकदम पर चलने का फैसला किया.' ताइवान के पुलिस बल के पूर्व प्रमुख और राजधानी के उपनगरों के मेयर होउ ने कहा कि बीजिंग के साथ संबंधों पर लाई का दृष्टिकोण अनिश्चितता और यहां तक कि युद्ध की आशंका भी ला सकता है.

होउ ने कहा, 'मैं चीन के साथ व्यावहारिक आदान-प्रदान, राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा और मानवाधिकारों की सुरक्षा की वकालत करता हूं. मैं इस बात पर जोर देता हूं कि ताइवान का भविष्य 23.5 मिलियन (ताइवान के लोग) तय करेंगे और मैं ताइवान की रक्षा के लिए अपने जीवन का उपयोग करूंगा.'

चीन की सैन्य धमकियां कुछ मतदाताओं को स्वतंत्रता-झुकाव वाले उम्मीदवारों के खिलाफ प्रभावित कर सकती हैं, लेकिन अमेरिका ने जो भी सरकार उभरेगी, उसे समर्थन देने का वादा किया है. चुनाव के तुरंत बाद पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों से बने एक अनौपचारिक प्रतिनिधिमंडल को द्वीप पर भेजने की बाइडेन प्रशासन की योजना से उत्साहित है.

यह कदम चीन और अमेरिका के बीच संबंधों को सुधारने के प्रयासों को प्रभावित कर सकता है. दोनों के बीच संबंध खराब होने के प्रमुख कारणों में हाल के वर्षों में व्यापार, कोविड ​​-19, ताइवान के लिए वाशिंगटन के बढ़ते समर्थन और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को लेकर चीन ने संयुक्त राष्ट्र में निंदा करने से इनकार करना शामिल था. चीन के साथ तनाव के अलावा, ताइवान का चुनाव काफी हद तक घरेलू मुद्दों पर निर्भर करता है. विशेष रूप से एक ऐसी अर्थव्यवस्था जिसके बारे में अनुमान लगाया गया था कि पिछले साल सिर्फ 1.4फीसदी की वृद्धि हुई थी.

ये भी पढ़ें- ताइवान के मुद्दे पर जिनपिंग की बाइडेन को खरी-खरी, कहा- शांति की बातें ठीक है, लेकिन...
Last Updated : Jan 13, 2024, 6:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details