दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

Electricity breakdown in Pakistan: पाकिस्तान में बिजली संकट से हाहाकार, कराची से इस्लामाबाद तक सप्लाई ठप

पाकिस्तान में बिजली संकट से हाहाकार मचा हुआ है. बिजली ठप होने का कारण ट्रांसमिशन लाइनों में खराबी जैसे कारण बताए गए. उधर, पाकिस्तानी संसद भवन में शॉर्ट सर्किट के कारण बिजली व्यवस्था प्रभावित हुई है.

By

Published : Jan 23, 2023, 1:18 PM IST

Outcry due to power crisis in Pakistan, supply stalled from Karachi to Islamabad (symbolic photo)
पाकिस्तान में बिजली संकट से हाहाकार, कराची से इस्लामाबाद तक सप्लाई ठप (प्रतीकात्मक फोटो)

इस्लामाबाद:पाकिस्तान में आर्थिक संकट के कारण बिजली आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई. इसके चलते कई शहरों में हाहाकार मच गया. पाकिस्तान के ज्यादातर शहरों में बिजली सप्लाई बंद हो गई. पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि सोमवार की सुबह नेशनल ग्रिड की फ्रीक्वेंसी कम होने के बाद से देश भर में बिजली सप्लाई ठप हो गई है.

वहीं, पाकिस्तान की सीनेट ने ट्विटर पर कहा कि संसद भवन भवन में शॉर्ट सर्किट की वजह से नेशनल असेंबली और सीनेट सचिवालय के कार्यालय तीन दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं. इस बीच, सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी और नेशनल असेंबली के स्पीकर राजा परवेज अशरफ ने तत्काल एहतियाती उपाय करने का आदेश दिया है.

उधर, बिजली ठप होने का कारण ट्रांसमिशन लाइनों में खराबी बताया गया. के-इलेक्ट्रिक के प्रवक्ता इमरान राणा ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, 'शहर के विभिन्न हिस्सों से बिजली गुल होने की खबरें आ रही हैं. हम इस मामले की जांच कर रहे हैं और इस जगह की जानकारी देंगे.' हालात की पुष्टि करते हुए, पाकिस्तान के जियो न्यूज ने बताया कि कराची और लाहौर के कई क्षेत्रों में बिजली नहीं है.

पाकिस्तान के पत्रकार असद अली तूर ने ट्वीट किया, 'पाकिस्तान में सुबह साढ़े सात बजे से पूरे देश में बिजली गुल है.' क्वेटा इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (क्यूईएससीओ) के मुताबिक, गुड्डू से क्वेटा जाने वाली दो ट्रांसमिशन लाइनें टूट गईं. जियो न्यूज ने कंपनी के हवाले से कहा कि क्वेटा सहित बलूचिस्तान के 22 जिलों में बिजली नहीं है.

पाकिस्तान ने इस महीने एक नई ऊर्जा संरक्षण योजना की घोषणा की, क्योंकि नाजुक अर्थव्यवस्था कई चुनौतियों से जूझ रही है, जिसमें देश का विदेशी मुद्रा भंडार खतरनाक रूप से निम्न स्तर तक गिर गया है. इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में पाकिस्तान ने एक बड़े बिजली संकट का अनुभव किया था. इससे प्रांतीय राजधानियों कराची और लाहौर सहित देश के बड़े हिस्से में बिजली से 12 घंटे से अधिक समय तक वंचित रहे थे.

ये भी पढ़ें- California mass shooting: कैलिफोर्निया सामूहिक गोलीबारी का संदिग्ध मारा गया

ऊर्जा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि नेशनल ग्रिड में सुबह गड़बड़ी हुई. बिजली सप्लाई बहाल करने के प्रयास किया गया. बिजली गुल होने से व्यापक स्तर पर यातायात सेवा प्रभावित हुई. इससे यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. इस्लामाबाद बिजली सप्लाई कंपनी के 117 ग्रिड स्टेशनों की बिजली सप्लाई भी बाधित हुई.

(एजेंसी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details