दिल्ली

delhi

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए भारत, अमेरिका की साझा प्रतिबद्धता: अमेरिकी सांसद

By

Published : Jun 15, 2023, 10:44 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 21 से 25 जून तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. इसे लेकर जॉर्जिया के कांग्रेसी ड्रू फर्ग्यूसन ने भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने की बात कही है. पीएम मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम अमेरिकी महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका जा रहे हैं.

PM Modi and Joe Biden
पीएम मोदी व जो बाइडन

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले, जॉर्जिया के कांग्रेसी ड्रू फर्ग्यूसन ने जोर दिया है कि भारत-अमेरिका संबंध दुनिया भर में शांति, समृद्धि और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हैं, विशेष रूप से भारत-प्रशांत क्षेत्र में. आपको बता दें कि पीएम मोदी 21 से 25 जून तक अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर जाने वाले हैं. व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन उनकी मेजबानी करेंगे.

इसके अलावा अमेरिका के एक शीर्ष कांग्रेस सदस्य बिल पोसी ने कहा है कि लोकतंत्र तथा आर्थिक स्वतंत्रता के प्रति भारत और अमेरिका की साझा प्रतिबद्धता सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम करने के लिए है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मोदी अपने अमेरिका दौरे के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम अमेरिकी महिला जिल बाइडन से मुलाकात करेंगे.

वे 22 जून को मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज देंगे. इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे. कांग्रेस सदस्य बिल पोसी ने बुधवार को संसद में कहा कि हम अगले सप्ताह भारत के प्रधानमंत्री का वाशिंगटन डीसी में स्वागत करने जा रहे हैं, ऐसे में इन रिश्तों का उत्सव मनाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि पिछले साल भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे हुए. भारत और अमेरिका के बीच संबंधों के बढ़ते महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता.

बिल पोसी ने कहा कि लोकतंत्र और आर्थिक स्वतंत्रता के प्रति हमारी साझा प्रतिबद्धता हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम करने के लिए तथा तेजी से आक्रामक रुख अख्तियार कर रहे चीन को चुनौती देने के लिए है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details