दिल्ली

delhi

पाकिस्तान: पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ नेशनल असेंबली के नए अध्यक्ष नियुक्त

By

Published : Apr 16, 2022, 4:55 PM IST

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ (Raja Pervaiz Ashraf) को नेशनल असेंबली का अध्यक्ष नियुक्त गया. उन्हें अयाज सादिक ने शपथ दिलाई.

Raja Pervaiz Ashraf
राजा परवेज अशरफ (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ (Raja Pervaiz Ashraf) को शनिवार को नेशनल असेंबली का 22वां अध्यक्ष नियुक्त गया. इस पद पर उनका निर्वाचन निर्विरोध हुआ. सत्र के प्रारंभ में इसकी अध्यक्षता करने वाले पीएमएल-एन के अयाज़ सादिक ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता अशरफ (71) को शपथ दिलाई. अशरफ को शुक्रवार को निर्विरोध सदन का अध्यक्ष चुना गया था क्योंकि दोपहर 12 बजे तक की समयसीमा खत्म होने तक किसी भी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था.

अपदस्थ प्रधानमंत्री खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव से संबंधित उच्चतम न्यायालय के आदेश पर अमल करने में विफल रहने के बाद 9 अप्रैल को असद कैसर ने संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, तब से यह पद खाली है.

ये भी पढ़ें - पाकिस्तान : पंजाब विधानसभा में हंगामा, डिप्टी स्पीकर को मारा थप्पड़!

नेशनल असेंबली में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सदस्य और सदन के उपाध्यक्ष कासिम खान सूरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर भी चर्चा होनी थी, लेकिन इससे पहले ही उन्होंने शनिवार को पद से इस्तीफा दे दिया. सूरी ने खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को असंवैधानिक बताते हुए खारिज कर दिया था.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details