दिल्ली

delhi

PM Modi meets Jill biden: शिक्षा भारत-अमेरिका के बीच गहरे संबंधों की आधारशिला है: जिल बाइडेन

By

Published : Jun 22, 2023, 7:11 AM IST

यूएस फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने बुधवार को 'स्किलिंग फॉर फ्यूचर' कार्यक्रम में कहा कि शिक्षा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के गहरे संबंध की आधारशिला है. दोनों देशों के छात्र एक-दूसरे के साथ सीख रहे हैं और बढ़ रहे हैं.

Jill Biden
Jill Biden

वॉशिंगटन डीसी:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएस फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने बुधवार को वर्जीनिया के अलेक्जेंड्रिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा किया और 'स्किलिंग फॉर फ्यूचर' कार्यक्रम में भाग लिया. इस दौरान जिल बाइडेन कहा कि शिक्षा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के गहरे संबंध की आधारशिला है. दोनों देशों के छात्र एक-दूसरे के साथ सीख रहे हैं और बढ़ रहे हैं. रोजाना नई-नई खोज कर रहे हैं और साथ मिलकर एक बेहतर दुनिया का निर्माण कर रहे हैं. कंधे से कंधा मिलाकर काम करते हुए भारत और अमेरिका सभी के लिए एक सुरक्षित, स्वस्थ, अधिक समृद्ध भविष्य बना सकते हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत बनाने के लिए भारत और अमेरिका को युवाओं में निवेश करने की जरूरत है, जो भविष्य हैं. उन्होंने युवाओं को वे अवसर प्रदान करने के महत्व पर प्रकाश डाला जिनके वे हकदार हैं. हम नियोक्ताओं, यूनियनों, स्कूलों और स्थानीय सरकारों के साथ साझेदारी करने के लिए एनएसएफ जैसी एजेंसियों सहित अपने पूरे प्रशासन को एक साथ ला रहे हैं, ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि छात्रों के पास इन करियर को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक चीजें हैं. उन्होंने कहा कि यही बाइडेन शिक्षा नीति है.

अमेरिका की प्रथम महिला ने कहा कि वर्षों तक संबंधों को मजबूत करने के बाद, अमेरिका और भारत साझेदारी और गहरी हुई है. हम (भारत और अमेरिका) संयुक्त रूप से वैश्विक चुनौतियों से निपट रहे हैं. आप यह सुनिश्चित करने के लिए काम करते हैं कि सभी भारतीयों, विशेषकर लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने और वे कौशल हासिल करने का अवसर मिले जिनकी उन्हें आवश्यकता है.

उन्होंने आगे कहा कि हमारे स्कूल और व्यवसाय यहां के छात्रों के लिए जो कुछ नवीन कार्यक्रम बना रहे हैं, उनमें से कुछ को आपको दिखाने में सक्षम होना रोमांचक है. इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका की साझेदारी स्थायी और समावेशी वैश्विक विकास के पीछे ड्राइविंग इंजन के रूप में काम करेगी.

पीएम मोदी ने कहा कि विकास की गति को बनाए रखने के लिए भारत और अमेरिका को प्रतिभा की एक पाइपलाइन की आवश्यकता है. एक ओर, अमेरिका के पास उच्च श्रेणी के शैक्षणिक संस्थान और उन्नत प्रौद्योगिकियां हैं. दूसरी ओर, भारत के पास दुनिया का सबसे बड़ा युवा कारखाना है. इसीलिए, मेरा मानना है कि भारत-अमेरिका साझेदारी टिकाऊ और समावेशी वैश्विक विकास का इंजन साबित होगी.

इससे पहले बुधवार को पीएम मोदी वॉशिंगटन डीसी पहुंचे और एयरबेस पर उनका औपचारिक स्वागत किया गया. साथ ही गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. पीएम मोदी आज राजकीय रात्रिभोज में शामिल होंगे, जिसमें उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला द्वारा आमंत्रित किया गया है. उसने कहा कि कल रात, मेहमान दक्षिण लॉन में चलेंगे और हर टेबल पर भगवा रंग के फूलों के साथ हरे रंग में लिपटे एक मंडप में जाएंगे, जो भारतीय ध्वज के रंग हैं.

इस बीच, गेस्ट शेफ नीना कर्टिस ने स्टेट डिनर के बारे में विवरण दिया और कहा कि हम बहुत उत्साहित हैं कि भारत बाजरा के अंतरराष्ट्रीय वर्ष का जश्न मनाने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है. हमने अपने मेन्यू में बाजरा शामिल किया है.
(एजेंसी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details