दिल्ली

delhi

लिथुआनिया में संसदीय चुनाव के लिए मतदान

By

Published : Oct 25, 2020, 4:48 PM IST

संसदीय चुनाव के लिए लिथुआनिया में रविवार को मतदान शुरू हुआ. इससे पहले, पहले दौर के मतदान में रूढ़िवादी होमलैंड यूनियन पार्टी को 23 सीटें मिलीं और उन्हें 24.8 फीसदी वोट मिले, जबकि सत्तारूढ़ फार्मर और ग्रीन्स पार्टी केवल 16 सीटें और 17.5 प्रतिशत वोट ही हासिल कर पाई.

कॉन्सेप्ट इमेज
कॉन्सेप्ट इमेज

विलनियस :संसदीय चुनाव के लिए लिथुआनिया में रविवार को मतदान शुरू हुआ, जिसमें विजेता को कोरोना वायरस महामारी के कारण बढ़ते स्वास्थ्य संकट और उच्च बेरोजगारी से निपटना होगा. माना जा रहा है कि बाल्टित देश के लोग चुनाव को चार साल से केंद्र-वाम गठबंधन द्वारा शासित नेतृत्व के बदलाव के रूप में देख रहे हैं.

11 अक्टूबर को हुए पहले दौर के मतदान में तीन केंद्र-वाम विपक्षी दलों ने एक संयुक्त बढ़त के साथ समापन किया.

पहले दौर में रूढ़िवादी होमलैंड यूनियन पार्टी को 23 सीटें मिलीं और उन्हें 24.8 फीसदी वोट मिले, जबकि सत्तारूढ़ फार्मर और ग्रीन्स पार्टी केवल 16 सीटें और 17.5 प्रतिशत वोट ही हासिल कर पाई.

विल्नुस विश्वविद्यालय के राजनीतिक वैज्ञानिक टॉमस जनेलियूनस ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि यदि रूढ़िवादी पार्टी रविवार को सफल होते हैं, तो वे बहुत संभवत: अन्य दो केंद्र-सही सहयोगियों, फ्रीडम पार्टी और लिबरल मूवमेंट के साथ एक नया सत्तारूढ़ गठबंधन बनाने की कोशिश करेंगे.

फिलहाल 54 होमलैंड यूनियन उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि फार्मरस और ग्रीन्स के 32 दावेदार हैं. साथ ही फ्रीडम पार्टी और लिबरल मूवमेंट के 21 उम्मीदवार साथ में चुनाव लड़ रहे हैं.

दो अन्य केंद्र-वाम दल, जिन्होंने संसद में 5 फीसदी समर्थन सीमा पार कर ली है, फार्मरस और ग्रीन एक नए गठबंधन में शामिल हो सकते हैं, लेकिन मैदान में उनके कुछ उम्मीदवार हैं.

पढ़ें - संसदीय चुनाव के दूसरे दिन मिस्र के लोगों ने किया मतदान

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, लिथुआनिया के 2.5 मिलियन मतदाताओं में से 7 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने शुरुआती मतदान कर लिया है.

उन्होंने कहा कि इस साल मतदाताओं को फेस मास्क पहनना होगा और अपनी खुद की कलम लाना होगा, मतदान रात 8 बजे खत्म होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details