दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

पुर्तगाल में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान

पुर्तगाल में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया गया. हालांकि चुनाव में मॉडरेट के उम्मीदवार मार्सेलो रेबेलो डी सोसा की जीत लगभग तय मानी जा रही है.

By

Published : Jan 24, 2021, 5:47 PM IST

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान
राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान

लिस्बन : कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित यूरपीय संघ के देशों में से एक पुर्तगाल में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया गया, जिसमें मॉडरेट इनकम्बेंट के उम्मीदवार मार्सेलो रेबेलो डी सोसा को दूसरा कार्यकाल में जीत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

पुर्तगाल के राज्य प्रमुख के पास कोई भी विधायी शक्तियां नहीं हैं, जो संसद और सरकार के पास हैं, लेकिन देश को चलाने के लिए एक प्रभावशाली शख्स हैं.

राष्ट्रपति पद के दौड़ में शामिल सात उम्मीदवार शामिल हैं. माना जा रहा है कि 72 साल के मार्सेलो रेबेलो डी सोसा सभी को पीछे छोड़ कर जीत हासिल कर लेंगे.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान

वह एक मिलनसार, कानून प्रोफेसर और पूर्व टेलीविजन व्यक्तित्व हैं, जिनके पास राष्ट्रपति के रूप में लगातार 60 फीसदी या उससे अधिक की अनुमोदन रेटिंग हैं.

पढ़ें - लॉयड ऑस्टिन बने अमेरिका के रक्षा मंत्री, बाइडेन की पसंद को सीनेट की मंजूरी

बता दें कि जीत के लिए उम्मीदवार को 50 प्रतिशत मतों की आवश्यकता है. कोरोना को देखते हुए पुर्तगाल ने मतदान केंद्रों में वृद्धि की. ताकि मतदान के दौरान भीड़ न रहे.

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के एक आंकड़ों के अनुसार, पुर्तगाल में संक्रमणों और मौतों की दर बहुत अधिक है, और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली भारी तनाव में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details