दिल्ली

delhi

चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच पोम्पियो ने ब्रिटेन से वार्ता की

By

Published : Jul 22, 2020, 7:50 AM IST

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वार्ता की. इस दौरान चीन के साथ बढ़ते तनाव को लेकर चर्चा की गई. साथ ही ब्रिटेन-अमेरिका के बीच मुक्त व्यापार समझौते के मुद्दा पर भी बात हुई.

britain america
ब्रिटेन अमेरिका

लंदन : पश्चिमी देशों और चीन में बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने लंदन में अमेरिका के करीबी सहयोगी ब्रिटेन के साथ वार्ता की.

पोम्पियो और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच बैठक में हांगकांग और मानवाधिकार के मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई. यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी.

ब्रिटेन द्वारा हांगकांग के साथ प्रत्यर्पण संधि खत्म करने और उसे हथियारों की बिक्री बंद करने के कुछ घंटे बाद दोनों के बीच मुलाकात हुई. चीन द्वारा हांगकांग में कड़े नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाने के बाद ब्रिटेन ने यह कदम उठाए हैं.

ब्रिटेन में चीन के राजदूत लिऊ शियाओमिंग ने ट्विटर पर चेतावनी दी कि ब्रिटेन को 'द्विपक्षीय संबंध खराब करने के परिणाम भुगतने चाहिए.' उन्होंने नए कदम को ब्रिटेन द्वारा चीन के अंदरूनी मामलों में दखलअंदाजी करार दिया.

पढ़ें :-बातचीत के जरिए सीमा विवाद सुलझाएं भारत और चीन : ब्रिटिश प्रधानमंत्री

पोम्पियो ने लंदन में वार्ता को सकारात्मक और स्पष्ट बताया और कहा कि इसमें 5जी दूरसंचार से लेकर ब्रिटेन-अमेरिका के बीच मुक्त व्यापार समझौते का मुद्दा शामिल था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details