दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

योगा का नया स्टाइल, इंग्लैंड में हो रहा है फेमस

आज कल इंग्लैंड में एक नई कला काफी चर्चा में हैं. इसे लेमोगा कहते हैं. लेमोगा एक अलग तरह का योगा फॉर्म है. आगे पढ़िए क्या है लेमोगा.

By

Published : Apr 10, 2019, 12:00 PM IST

लेमोर.

लंदन: गलोरिया और उसका छोटा बच्चा, 11 लेमूर के परिवार का हिस्सा हैं. ये सारे लेमूर लेक जिले के वन्यजीव पार्क में 20 सालों से रहते हैं. ये स्थान नॉर्थ इंग्लैंड में स्थित है. यहां अब दूर-दराज से लोग आते हैं और लेमोगा करते हैं.

आप सोच रहे होंगे ये लेमोगा क्या है? लेमोगा योगा का एक नया फॉर्म है. लोग अपने पालतू जीवों के साथ तो योग और एक्सर्साइस करते थे, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब लेमूर के बीच में योग करें. इस दौरान लेमूर उनके आसपास घूमते हैं. आज कल लेमोगा देश - विदेश में बहुचर्चित हो गया है.

देखें कैसे होता है लेमोगा.

बता दें, एक दिन तेज धूप में देखा गया कि एक लेमूर धूप में पूर्ण कमल मुद्रा स्थापित कर रहा था. यहीं से लोगों को योगा करने के बारे में सूझा, वो भी एक अलग तरह का. इसके बाद से ही एक नया ख्याल लोगों के बीच आया, वो था लेमूर योगा. बाद में इसको और आसान बनाने के लेमोगा कर दिया गया.

किसी ने भी ये नहीं सोचा था कि ये लेमूर बादलों के पीछे से जब सूरज की कड़कड़ाती धूप पड़ेगी तो भी इतनी ही फुर्ती के साथ खेल कूद और चहलकदमी कर पाएंगे.

लेमोगा बहुत से जानवरों को प्यार करने वालों के लिए सपने पूरे होने जैसा है. ये सैशन सबके लिए नहीं होते. ये सिर्फ उनके लिए हैं, जो लेमूर के कूद फांद करने से न डरें और सहजता के साथ योगा करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details