दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

फ्रांस के रेस्त्रां मालिकों ने नए कोविड पास पर कहा: हम वायरस पुलिस नहीं हैं

फ्रांस में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इसके मद्देनजर राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और उनकी सरकार ने कहा कि कोविड पास ही एकमात्र रास्ता है. इस बीच फ्रांस के रेस्त्रां मालिक और कार्यकर्ता कोरोना को लेकर उतने ही चिंतित हैं, जितने की बाकी के लोग लेकिन वे इस बात को लेकर भी फिक्रमंद है कि नए कोविड पास की अनिवार्यता से वे वायरस पुलिस बनकर रह जाएंगे.

By

Published : Jul 15, 2021, 10:25 PM IST

रेस्त्रां
रेस्त्रां

पेरिस : फ्रांस के रेस्त्रां मालिकों और कार्यकर्ता कोरोना वायरस को लेकर उतने ही चिंतित हैं. जितने की बाकी के लोग है. लेकिन वे इस बात को लेकर भी फिक्रमंद है.अगले महीने से फ्रांस के रेस्त्रां में आने वाले सभी लोगों को एक पास दिखाना होगा कि उन्होंने कोविड-19 रोधी टीकों की दोनों खुराक ली है, या हाल ही में कोविड-19 से संक्रमित नहीं पाए गए है. महामारी के बाद से अब ये नए नियम फ्रांस के रेस्त्रां उद्योग के लिए एक और परेशानी का कारण बन गया है.

पर्शियन रेस्त्रां लेस बैंक्स पब्लिक्स के प्रबंधक लुइस ले माहेयू ने कहा, हमारा काम यह सुनिश्चित करना होता है. कि हमारे मेहमानों का हमारे साथ अच्छा अनुभव रहा है. अपना वक्त उन्हें कायदे व नियम सिखाने में लगा करेगा और हमें इसका प्रशिक्षण नहीं दिया गया था.

कैफे और बार के मालिकों को चिंता हो गई है कि जब कोविड पास अनिवार्य हो जाएगा तो उन्हें और परेशानी का सामना करना पड़ेगा. रेस्त्रां, शॉपिंग मॉल्स, अस्पतालों, ट्रेनों और विमानों के लिए कोविड पास को अनिवार्य बनाने वाले एक मसौदा कानून में इसके उल्लंघन के लिए 53,250 डॉलर का जुर्माना लगाया है. रेस्त्रां मालिकों का कहना है कि यह नियम छोटे उद्योगों के लिए हानिकारक हो सकता है. जो महामारी के कारण हुए नुकसान के बाद पहले ही आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं.

इसे भी पढ़े-कोविड-19 से लंबे समय तक पीड़ित रहने पर होते हैं 200 से अधिक लक्षण : अध्ययन

नजदीक में स्थित मामा किन के मालिक गौदियर मैक्स ने कहा कि रेस्त्रां और बार अब आराम के स्थान नहीं रहे बल्कि पाबंदियों के स्थान रह गए हैं. रेस्त्रां मालिकों ने कहा, हम पुलिसकर्मी बन गए हैं. मालिक गौदियर मैक्स ने बताया कि नए नियमों से गुस्साएं रेस्त्रां मालिकों का एक समूह गुरूवार को इलाके की पुलिस प्रमुख से वायरस की चुनौतियों और इसके समाधान पर चर्चा के लिए बात करेंगा.

देश में संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने का हवाला देते हुए राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और उनकी सरकार ने कहा कि कोविड पास ही एकमात्र रास्ता है. जिससे फिर से अस्पतालों में अत्यधिक संख्या में मरीजों को भर्ती होने से रोका जा सकता है तथा नए लॉकडाउन जैसे कड़े कदमों से बचा जा सकता है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details