दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 11, 2021, 4:04 PM IST

ETV Bharat / international

आलोचना से परेशान चीन ने WHO के विशेषज्ञों को वुहान जाने की दी अनुमति

कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए डब्ल्यूएचओ का दल चीन जाएगा. इससे पहले चीन लगातार ऐसी जांच से कतराता रहा है. कुछ दिन पहले ही डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेडरोस अधानोम गेब्रेयेसस ने विशेषज्ञों के दल को आवश्यक अनुमतियां नहीं देने पर बीजिंग की आलोचना की थी. हालांकि चीन अब मान गया है.

team visit
team visit

बीजिंग :चीन ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी की उत्पत्ति की जांच करने के लिए डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों का समूह बृहस्पतिवार को यहां आएगा. इसके साथ ही विशेषज्ञों की चीन यात्रा को लेकर चल रही अनिश्चतता का अंत हो गया.

सरकारी समाचार चैनल सीजीटीएन ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञ 14 जनवरी को चीन का दौरा करेंगे. वे वुहान जाएंगे, जहां 2019 के दिसंबर में इस संक्रमण के मामले सबसे पहले सामने आए थे. वुहान में वायरस की उत्पत्ति की व्यापक मान्यता पर सवाल उठाने वाले बीजिंग ने विशेषज्ञों के दस सदस्यीय दल को दौरे की अनुमति देने में विलंब किया था. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के उप प्रमुख जेंग यिशिन ने नौ जनवरी को मीडिया से कहा था कि वुहान में टीम के आने के वक्त पर अभी विचार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-इमरान खान ने फिर अलापा कश्मीर राग, बोले- 370 की बहाली तक भारत से बात नहीं

जेंग ने बताया कि चीन और डब्ल्यूएचओ के बीच चार वीडियो कॉन्फ्रेंस में जांच के विशेष बंदोबस्त को लेकर सहमति बनी है. जांच करने आ रहे दल के साथ चीन के विशेषज्ञ भी वुहान जाएंगे. इससे पहले डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेडरोस अधानोम गेब्रेयेसस ने विशेषज्ञों के दल को आवश्यक अनुमतियां नहीं देने पर बीजिंग की आलोचना की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details