दिल्ली

delhi

हांगकांग की सड़कें युद्धक्षेत्र में तब्दील, प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प

By

Published : Oct 1, 2019, 6:12 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 6:50 PM IST

चीन में कम्युनिस्ट पार्टी के शासन की 70वीं वर्षगांठ पर हांगकांग में कई जिलों में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने रैलियां निकाली. इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जनकर झड़प हुई. पढ़ें पूरी खबर...

हांगकांग की सड़कें युद्धक्षेत्र में तब्दील

हांगकांगः चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के 70 वें वर्ष के शासन के खिलाफ हांगकांग में कई जिलों में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने रैलियां निकाली. इन प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी दागे.

मंगलवार को दर्जनों पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को शहर में बीजिंग के संपर्क कार्यालय से आगे बढ़ने से रोकने के लिए एक सुरक्षा घेरा बनाया.

हांगकांग की सड़कें युद्धक्षेत्र में तब्दील देखें वीडियो

सैकड़ों ब्लैक-क्लैड प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कई स्थानों पर झड़प हुई, जिससे सड़कें युद्धक्षेत्र में बदल गई.

पुलिस ने वोंग ताई सिन, शा टिन, त्सेन वान और तेन मुन क्षेत्रों में आंसू गैस के कई राउंड फायर किए. वहीं प्रदर्शनकारी पुलिस की दिशा में गैस बम, ईंटें और अन्य वस्तुएं फेंक रहे थे.

पढ़ें-हांगकांग में रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प

पुलिस ने जानकारी दी कि प्रदर्शनकारियों ने तुएन मुन में संक्षारक तरल पदार्थ का इस्तेमाल किया, जिससे अधिकारियों और कुछ पत्रकारों को चोटें आईं है.

आपको बता दें, शहर पहले से ही कड़ी सुरक्षा के बीच था और हिंसा फैलते ही कई और मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए.

बता दें कि 1997 में हागंकांग चीन का हिस्सा बना था. इससे पहले हांगकांग ब्रिटिश सरकार का भाग हुआ करता था. 1997 में हागंकांग को कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार ने स्वायत्तता और नागरिक स्वतंत्रता प्रदान करने का वादा किया था. इसी को लेकर प्रदर्शनकारी लोकतंत्र की मांग को लेकर कई हफ्तों से प्रदर्शन कर रहे हैं,

Last Updated : Oct 2, 2019, 6:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details