दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

एससीओ बैठक में भारत की शिरकत पर संशय, पाक-चीन लेंगे भाग

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की आगामी बैठक में भारत की शिरकत पर संशय बना हुआ है. जानकारी के मुताबिक एससीओ की बैठक में पाकिस्तान और चीन के भाग लेने की पुष्टि हो चुकी है.

By

Published : Aug 2, 2020, 4:45 PM IST

Updated : Aug 2, 2020, 5:29 PM IST

india at SCO meet
एससीओ बैठक में भारत की शिरकत पर संशय, पाक चीन लेंगे भाग

नई दिल्ली : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की आगामी बैठक में भारत की शिरकत पर संशय बना हुआ है. जानकारी के मुताबिक एससीओ की बैठक में पाकिस्तान और चीन के भाग लेने की पुष्टि हो चुकी है. बता दें कि रूस ने शंघाई सहयोग संगठन की बैठक आगामी 10 सितंबर को मॉस्को में आयोजित करने की बात कही है.

एससीओ की बैठक पहले की निर्धारित की गई थी. भारत वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद ही अपनी भागीदारी की पुष्टि कर सकता है. हालांकि भारत ने अबतक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

यदि भारत ने इस बैठक में भाग लेने का फैसला करता है. भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर संघर्ष के बाद से पहली बार होगा जब भारत, पाकिस्तान और चीन के विदेश मंत्री एक ही बैठक में भाग लेंगे.

भारत और चीन के बाच एलएसी पर तनाव जारी है, क्योंकि सीमा पर अब तक पूरी तरह से विघटन नहीं हुआ है. एलएसी पर भारत ने कथित तौर 40 हजार सैनिकों तैनात किया गया है. भारत- चीन दोनों ही स्थिति को हल करने के लिए सैन्य और कूटनीतिक वार्ता के दौर में हैं.

आपकों बता दें कि 15 जून को गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस हिंसक में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे. वहीं चीन के भी काफी सैनिक हताहत हुए थे.

Last Updated : Aug 2, 2020, 5:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details