दिल्ली

delhi

पाकिस्तान का 74वां स्वतंत्रता दिवस, इमरान ने अलापा कश्मीर राग

By

Published : Aug 14, 2020, 4:17 PM IST

Updated : Aug 14, 2020, 8:24 PM IST

पाकिस्तान ने आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया. इस दौरान 31 तोपों की सलामी सहित कई कार्यकर्मों का आयोजन किया गया.

पाकिस्तान का 74वां स्वतंत्रता दिवस
पाकिस्तान का 74वां स्वतंत्रता दिवस

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के मामलों में हो रही गिरावट के बीच शुक्रवार को अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया. इस अवसर पर 31 तोपों की सलामी सहित कई कार्यकर्मों का आयोजन किया गया. इस दौरान देशभर में रैलियां निकाली गईं और राष्ट्रीय ध्वज को फहराया गया. ऐसे ही आयोजन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में देखने को मिले.

पाकिस्तान ने अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया

स्वतंत्रता दिवस के दिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों को संदेश दिया. इस दौरान उन्होंने एक बार फिर कश्मीर राग अलापा. हालांकि पाकिस्तान द्वारा अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर मुद्दा कई बार उठाया गया. लेकिन हर बार उसे मुंह की खानी पड़ी.

वहीं, इस्लामाबाद में राष्ट्रपति भवन में ध्वजारोहण समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने लोगों से अपील की कि देश के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए एकजुट होकर रहें.

उन्होंने कहा कि उसने आतंकवाद को हरा दिया है और बाहरी एवं अंदरूनी मोर्चे पर भारी कठिनाइयों से जूझते हुए लंबा सफर तय किया है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि देश की प्रगति एवं समृद्धि के लिए साथ मिलकर काम करें.

राष्ट्रपति ने कहा कि पाकिस्तान ने भारी कठिनाइयों के बावजूद आतंकवाद को हरा दिया है. हमने आतंकवाद एवं चरमपंथ की बुराइयों पर जीत हासिल की है.

इस दौरान अल्वी ने अपने संबोधन में कश्मीर मुद्दे का भी जिक्र किया. अल्वी ने कश्मीरियों के साथ एकजुटता दिखाई और उनके हितों में पाकिस्तान के समर्थन की प्रतिबद्धता जताई.

जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को वापस लेने और इसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद से भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने के लिए पाकिस्तान असफल प्रयास कर रहा है.

भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बार-बार कहा है कि अनुच्छेद 370 को खत्म करना उसका अंदरूनी मामला है. भारत ने पाकिस्तान को सलाह दी है कि वह हकीकत को स्वीकार करे और भारत विरोधी दुष्प्रचार बंद करें.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संदेश में कहा कि पाकिस्तान ने बाहरी एवं अंदरूनी मोर्चे पर भारी कठिनाइयों से जूझते हुए लंबा सफर तय किया है.

उन्होंने कहा कि आज हम एकता, विश्वास और अनुशासन की मशाल को थामे हुए हमेशा दृढ़ बने रहने और हर चुनौती से मुकाबले की अपनी शपथ को दोहराते हैं.

बता दें कि शुक्रवार को पाकिस्तान ने तथाकथित कश्मीर सॉलिडेरिटी डे का भी अवलोकन किया है, लेकिन यह देश और दुनियाभर में दोनों ही जगह लोगों को अपनी ओर खींचने में विफल रहा.

पढ़ें -मरियम नवाज सहित 300 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, गुंडागर्दी के आरोप

वैश्विक स्तर पर कश्मीर मुद्दे को उठाने के प्रयासों में विफल होने के बाद अब इमरान खान ने भी स्वीकार कर लिया है कि उनके द्वारा किए गए सभी प्रयास नाकाम हो गए हैं.

Last Updated : Aug 14, 2020, 8:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details