दिल्ली

delhi

चीनी राष्ट्रपति ने कहा कोरोनावायरस को गंभीरता से लिया जाना चाहिए

By

Published : Jan 20, 2020, 11:05 PM IST

Updated : Feb 17, 2020, 7:32 PM IST

चीन में कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है और इसकी चपेट में आने से तीसरे व्यक्ति की मौत हो गई. इस पर चीन के राष्ट्रपति शी जिंनपिंग ने कहा कि कोरोनावायरस को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और इसके लिए हर संभव कदम उठाए जाने चाहिए.

etvbharat
शी जिंनपिंग

बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति शी जिंनपिंग ने सोमवार को कहा कि यह 'बेहद महत्वपूर्ण' है कि नए कोरोनावायरस के खिलाफ जंग के लिये हर संभव कदम उठाए जाएं. इस विषाणु से देश में 200 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं.

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने उल्लेख किया कि उनकी यह टिप्पणी ऐसे दिन आई है जब निमोनिया के इस नए रूप से ग्रस्त लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसका एक मामला राजधानी में भी सामने आया है.

यह बीमारी ऐसे वक्त आई है जब लूनर न्यू ईयर के मौके पर बड़ी संख्या में लोग एक जगह से दूसरी जगह सफर करते हैं. इस दौरान लाखों लोग ट्रेन और हवाई जहाज से यात्रा करते हैं.

सीसीटीवी के मुताबिक शी ने कहा, 'वुहान और अन्य जगहों पर नए कोरोनावायरस निमोनिया के हाल में सामने आए मामलों को निश्चित रूप से गंभीरता से लिया जाना चाहिए.'

उन्होंने कहा, 'पार्टी समिति, सरकारें और प्रासंगिक विभाग सभी स्तरों पर लोगों की जिंदगी और स्वास्थ्य को पहले रखें.'

वुहान शहर से ही इस संक्रामक निमोनिया के प्रसार की आशंका है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि शहर में 136 और नए मामलों की पुष्टि हुई है और शहर में अब तक 198 संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं. सप्ताहांत पर एक और मरीज की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर तीन हो गई.

ये भी पढ़ें- चीन में बढ़ रहा सार्स जैसे विषाणु का संक्रमण, अन्य एशियाई देशों तक पहुंची बीमारी

सीसीटीवी ने सोमवार शाम को कहा कि बीजिंग में पांच लोगों और दक्षिणी चीन के गुआंगडॉन्ग में 14 लोगों को नए कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है. दक्षिणपश्चिम के सिचुआन और युनान प्रांतों तथा शंघाई समेत कुल सात संदिग्ध मामले सामने आए हैं.

इस बीमारी ने अन्य देशों के लिये भी खतरे की घंटी बजा दी है क्योंकि चीनी नव वर्ष पर लाखों लोग सफर करते हैं. थाईलैंड और जापान ने पहले ही कम से कम तीन मामलों की पहचान की है और ये सभी हाल में चीन की यात्रा से संबंधित हैं.

Last Updated : Feb 17, 2020, 7:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details