दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ईरान के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार नासिर हिम्मती ने जताई राष्ट्रपति बाइडेन से मिलने की इच्छा

ईरान के राष्ट्रपति पद के एक उम्मीदवार नासिर हिम्मती ने कहा है कि वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन से मिलना चाहेंगे.

By

Published : Jun 9, 2021, 9:54 PM IST

Updated : Jun 9, 2021, 10:07 PM IST

हिम्मती
हिम्मती

तेहरान : ईरान के राष्ट्रपति पद के एक उम्मीदवार नासिर हिम्मती (Abdolnasser Hemmati) ने बुधवार को कहा कि अगले सप्ताह होने जा रहे चुनाव में जीत की स्थिति में वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन से मिलना चाहेंगे.

ईरानी सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख अब्दुल नासिर हिम्मती (former Iranian Central Bank chief Abdolnasser Hemmati ) ने एसोसिएटेड प्रेस के साथ बातचीत में जोर देकर कहा कि पश्चिम एशिया में व्यापक तनाव के बीच ईरान के साथ किसी भी संभावित संबंध के लिए अमेरिका का अधर में लटके परमाणु समझौते पर लौटना महत्वपूर्ण होगा.

उन्होंने कहा, 'मेरा मानना है कि बाइडेन पक्ष की तरफ से हमने अब तक कुछ भी गंभीर नहीं देखा है. उन्हें (अमेरिका) पहले उस परमाणु समझौते पर लौटना होगा जिससे वे हट गए थे. यदि हम प्रक्रिया और अधिक विश्वास बनते देखते हैं तो हम उस बारे में बात कर सकते हैं.''

ईरान में 18 जून को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा और हिम्मती उन सात उम्मीदवारों में से एक हैं जिनके नामांकन को मंजूरी मिली है.

हिम्मती ने कहा कि चुनाव में जीत की स्थिति में वह बाइडेन से मिलना चाहेंगे, हालांकि अमेरिका को इस्लामी गणराज्य के प्रति 'बेहतर एवं मजबूत संकेत भेजने'' की आवश्यकता होगी.

पढ़ें - आतंकवाद के आरोपों में गिरफ्तार इराक का मिलिशिया कमांडर कोर्ट के आदेश के बाद रिहा

विश्लेषकों का मानना है कि हिम्मती ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के पसंदीदा कट्टरपंथी न्याय प्रमुख इब्राहिम राइसी से पीछे हैं.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Jun 9, 2021, 10:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details