दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 18, 2020, 10:01 PM IST

ETV Bharat / international

पाकिस्तान : इस्लामाबाद के चिड़ियाघर से 513 जानवर 'लापता'

इस्लामाबाद के एक चिड़ियाघर से 513 जानवरों के लापता होने का मामला सामने आया है, जिसमें कुछ कीमती जानवर भी शामिल हैं. बताया जा रहा है कि इनकी या तो चोरी की गई है या लापता हो गए हैं. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

wildlife-loss-in-pak
चिड़ियाघर से 513 जानवर लापता

इस्लामाबाद :पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के मार्गहाजार चिड़ियाघर से कम से कम 513 जानवर लापता या चोरी हो गए हैं. पाक मीडिया के अनुसार, इस्लामाबाद मेट्रोपॉलिटन कॉरपोरेशन द्वारा जुलाई 2019 में जारी एक नोटिस में कहा गया था कि चिड़ियाघर में कुल 917 जानवरों और विभिन्न प्रजातियों के पक्षी हैं.

इसी साल मई में, इस्लामाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर चिड़ियाघर के प्रबंधन को इस्लामाबाद वन्यजीव प्रबंधन बोर्ड को सौंप दिया गया था. हाईकोर्ट ने चिड़ियाघर में जानवरों को आश्रयों में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया था.

हालांकि, 16 जुलाई, 2020 को सौंपे गए दस्तावेजों में केवल 404 जानवरों का जिक्र है. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि दस्तावेजों की तुलना से पता चला है कि विभिन्न जानवरों की प्रजातियों की संख्या में कुछ उतार-चढ़ाव आया है, जैसे कि भौंकने वाले हिरण और हॉग हिरण की संख्या क्रमश: तीन से पांच और सात से 10 तक बढ़ गई है, जबकि अन्य प्रजातियों की संख्या कम हो रही है.

एक साल में 11 से 12 चित्तीदार हिरणों की संख्या में कमी दर्ज की गई है. इसी तरह, चिंकारा हिरण की आबादी सात से तीन हो गई, काले हिरण की संख्या चार से तीन हो गई है. वहीं यूरियाल की 11 से 4 हो गई है. नील गाय 18 से 16, जेब्रा पांच से चार, मैलेर्ड बतख 108 से 74 और रोज रिंग परकित की संख्या 136 में से घटकर 30 हो गई है.

यह भी पढ़ें-हरीरी की हत्या में हिजबुल्ला का हाथ होने का सबूत नहीं

2019 के नोटिस के अनुसार यहां 255 कबूतर थे, जोकि नए दस्तावेज में उनका कहीं जिक्र नहीं है. सूत्रों ने कहा कि चिड़ियाघर के कुछ कीमती जानवर इस दौरान या तो लापता हो गए हैं या चोरी हो गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details