दिल्ली

delhi

अमेरिका ने आईआरआईएसएल के खिलाफ लागू किए प्रतिबंध

By

Published : Jun 9, 2020, 11:09 AM IST

अमेरिका ने इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान शिपिंग लाइंस के खिलाफ प्रतिबंधों को और भी सक्रिय कर दिया है. विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि आईआरआईएसएल ने ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल और सैन्य कार्यक्रमों से संबंधित वस्तुओं का बार-बार परिवहन किया है. पढ़ें खबर विस्तार से...

us-activates-sanctions-against-islamic-republic-of-iran-shipping-lines-pompeo
मेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ

वॉशिंगटन : अमेरिका ने इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान शिपिंग लाइंस (आईआरआईएसएल) के खिलाफ प्रतिबंधों को लागू कर दिया है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बयान में कहा कि आज आईआरआईएसएल और उसके शंघाई स्थित सहायक, ई-सेल शिपिंग कंपनी लिमिटेड (ई-सेल) के खिलाफ प्रतिबंध और भी सक्रिय हो गए हैं.

उन्होंने कहा कि छह महीने पहले मैंने घोषणा की थी कि संयुक्त राज्य अमेरिका कार्यकारी आदेश 13382 के अनुसार इन संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करेगा, जिसका लक्ष्य डब्ल्यूएमडी के प्रसारकर्ता और उनके समर्थक होंगे.

पोम्पिओ ने बताया कि प्रतिबंधों को लागू करने में 180 दिनों की देरी इसलिए की गई ताकि ईरान में वस्तुओं के निर्यातन को पर्याप्त समय मिल सके.

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बयान में वाणिज्यिक और समुद्री उद्योगों, सरकारों और अन्य लोगों को चेतावनी दी कि अगर वह इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान शिपिंग लाइंस और इसकी शंघाई स्थित सहायक ई-सेल के साथ व्यापार करते हैं तो अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंध उन्हें जोखिम में डाल सकते हैं.

पढ़ें :भारत के साथ साझेदारी कर सकता है अमेरिका, चीनी सैन्य क्षमताओं पर भी नजरें : पोम्पिओ

पोम्पिओने कहा कि आईआरआईएसएल ने ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल और सैन्य कार्यक्रमों से संबंधित वस्तुओं का बार-बार परिवहन किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details