दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ट्रंप ने बाइडेन को हराने के लिए जॉर्जिया के चुनाव प्रमुख पर बनाया दबाव

'वॉशिंगटन पोस्ट' ने एक रिपोर्ट में बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जॉर्जिया के राज्य सचिव ब्रैड राफेनसपर्गर को फोन कर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत का फैसला बदलने की अपील की थी. ट्रंप के इस कदम को कानूनविदों ने सत्ता का खुला दुरुपयोग और संभावित आपराधिक कृत्य बताया है.

By

Published : Jan 4, 2021, 3:20 PM IST

डोनाल्ड ट्रंप
डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक असाधारण कदम उठाते हुए जॉर्जिया के चुनाव प्रमुख को फोन किया था और उन्हें राज्य में तीन नवंबर को हुए चुनाव में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत का फैसला बदलने और उनकी जीत के लिए वोट तलाश करने की अपील की थी. दोनों के बीच करीब एक घंटे तक फोन पर बातचीत हुई.

इस कदम को कानूनविदों ने सत्ता के खुले दुरुपयोग और संभावित आपराधिक कृत्य बताया है.

'वॉशिंगटन पोस्ट' ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि ट्रंप ने शनिवार को जॉर्जिया के राज्य सचिव एवं रिपब्लिकन ब्रैड राफेनसपर्गर को फोन किया था और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत का फैसला बदलने की अपील की थी.

ट्रंप ने राफेनसपर्गर से कहा कि जॉर्जिया के लोग काफी गुस्से में हैं, देश के लोग गुस्से में हैं. और आप जानते हैं कि यह कहने में कोई हर्ज नहीं है कि आपने फिर से गणना की है.

उन्होंने कहा, 'मैं बस यह करना चाहता हूं. मैं बस 11,780 वोट चाहता हूं, जो हमें हासिल हुए वोटों से एक अधिक है. क्योंकि हमने राज्य में जीत दर्ज की है.'

ट्रंप को जॉर्जिया में 11,779 मतों से हार मिली है.

'वॉशिंगटन पोस्ट' की रिपोर्ट के अनुसार, जॉर्जिया के राज्य सचिव एवं रिपब्लिकन ब्रैड राफेनसपर्गर और उनके कार्यालय के स्थायी वकील ने ट्रंप के दावों को खारिज किया. यह समझाने की कोशिश की कि राष्ट्रपति विवादास्पद षड्यंत्रों पर विश्वास कर रहे हैं और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जॉर्जिया में 11,779 मतों से जीत उचित एवं सटीक है.

पढ़ें-बाइडेन की जीत पलटने की कोशिशें जारी, ट्रंप के साथ आए कई और सांसद

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2020 के चुनाव में हार मिली है, लेकिन वह इसे स्वीकार करने को तैयार नहीं है. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभालने की पूरी तैयारी कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details