दिल्ली

delhi

अमेरिका: जेक सुलीवन ने की अजित डोभाल से बात, दोहराई सरकार की प्रतिबद्धता

By

Published : Jan 28, 2021, 11:50 AM IST

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सत्ता संभाल ली है. उनकी टीम ने भी अब कामकाज करना भी शुरू कर दिया है. इसी सिलसिले के तहत अमेरिका के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने अजित डोभाल से बात की.

nsa ajit doval speaks to jake sullivan
बातचीत में दोहराई सरकार की वचनबद्धता

वाशिंगटन : अमेरिका के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने बुधवार को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से फोन पर बात की. इस बातचीत के दौरान उन्होंने लोकतंत्र के प्रति साझा प्रतिबद्धता पर आधारित मजबूत एवं स्थायी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की राष्ट्रपति जो बाइडन की वचनबद्धता दोहराई. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी है.

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने एक बयान में कहा कि सुलीवन ने लोकतंत्र के प्रति साझा प्रतिबद्धता पर आधारित मजबूत एवं स्थायी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की राष्ट्रपति जो बाइडन की वचनबद्धता दोहराई. दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच यह पहली बातचीत थी.

बयान में कहा गया कि उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में निकट सहयोग को बनाए रखने, क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने तथा कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों पर सहयोग के लिए नए प्रयासों के महत्व पर चर्चा की.

पढ़ें:बाइडेन कोविड-19 के दौर में राहत देने के लिए ओबामा केयर दोबारा शुरू करेंगे

बाइडन के करीबी विश्वासपात्र सुलीवन अब तक आठ देशों के अपने समकक्षों से बात कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details