दिल्ली

delhi

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर कोई फैसला नहीं : ब्लिंकन

By

Published : Mar 11, 2021, 6:16 PM IST

अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने कहा कि बाइडेन प्रशासन वर्तमान में अफगानिस्तान पर अपनी नीति की समीक्षा कर रहा है. बाइडेन प्रशासन ने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा फरवरी 2020 में तालिबान के साथ कतर के दोहा में किए गए समझौते की समीक्षा करने का फैसला किया है.

No decision
No decision

वॉशिंगटन :अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने कहा कि बाइडेन प्रशासन वर्तमान में अफगानिस्तान पर अपनी नीति की समीक्षा कर रहा है. कहा कि युद्धग्रस्त देश से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है.

पिछले साल तालिबान और अमेरिका के बीच हुए समझौते के तहत अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए एक मई की समय सीमा निर्धारित की गई थी. संसद में विदेश मामलों की समिति की सुनवाई के दौरान ब्लिंकन ने कहा कि एक मई से पहले सैनिकों की वापसी को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है, लेकिन हम इसकी समीक्षा कर रहे हैं. दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता का प्रयास किया जा रहा है और अफगानिस्तान में टिकाऊ शांति के लिए समझौता किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि हम सभी पक्षों से बात कर रहे हैं. हम संयुक्त राष्ट्र से भी बात कर रहे हैं, ताकि उद्देश्यपूर्ण समाधान निकले. अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत जलमय खलीलजाद ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से रविवार को बात की थी और दोनों ने अफगानिस्तान शांति वार्ता पर हालिया घटनाक्रम की चर्चा की. बाइडेन प्रशासन ने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा फरवरी 2020 में तालिबान के साथ कतर के दोहा में किए गए समझौते की समीक्षा करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें-चीन में उईगुर मुसलमानों के 'नरसंहार' पर बोलना जारी रखेंगे : अमेरिकी रक्षा मंत्री

इस समझौते के तहत अमेरिकी सैनिकों को अफगानिस्तान से वापस बुलाया जाएगा. वर्ष 2001 के बाद से अफगानिस्तान में अमेरिका के 2,400 से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details