दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अमेरिका : फेसबुक सभी प्लेटफार्मों से 'क्यूएनोन' को करेगा बैन

फेसबुक ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के बीच लोकप्रिय 'क्यूएनोन' के खिलाफ नीतियां लागू करनी शुरू कर दी हैं. फेसबुक का कहना है कि वह 'क्यूएनोन' का प्रतिनिधित्व करने वालों को फेसबुक के साथ ही इंस्टाग्राम अकाउंट से हटाएगा.

By

Published : Oct 7, 2020, 6:06 PM IST

Updated : Oct 7, 2020, 9:02 PM IST

facebook bans qanon
फेसबुक क्यूएनोन' का ''प्रतिनिधित्व'' करने वाले समूहों के खिलाफ करेगा कार्रवाई

ओकलैंड (अमेरिका) : फेसबुक ने कहा है कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के बीच लोकप्रिय धुर दक्षिणपंथी अमेरिकी षड्यंत्र के सिद्धांत 'क्यूएनोन' का प्रतिनिधित्व करने वाले समूहों के खिलाफ कार्रवाई करेगा. यह सिद्धांत इस आधारहीन धारणा पर आधारित है कि ट्रंप 'डीप स्टेट' (अमेरिकी राजनीतिक व्यवस्था में कुछ लोगों की मिलीभगत से एक छिपी हुई सरकार चला रहे लोगों) सरकारी अधिकारियों और सेलेब्रिटी द्वारा चलाए जा रहे बाल तस्करी गिरोह के खिलाफ एक गुप्त अभियान चला रहे हैं.

फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि वह 'क्यूएनोन' का प्रतिनिधित्व करने वाले फेसबुक पेज, समूहों और इंस्टाग्राम अकाउंट को हटाएगा, भले ही वे हिंसा को उकसावा नहीं देते हों. षड्यंत्र का यह सिद्धांत पहले इंटरनेट के किसी एक स्याह कोने तक सीमित था, लेकिन अब यह धीरे-धीरे मुख्यधारा के राजनीतिक गलियारे में प्रवेश करता जा रहा है.

पढ़ें:अस्पताल से चार दिन बाद व्हाइट हाउस लौटे ट्रम्प, कहा 'वायरस को खुद पर हावी ना होने दें'

हालांकि, अब फेसबुक समेत कई सोशल मीडिया मंचों ने 'क्यूएनोन' के खिलाफ नीतियां लागू करनी शुरू कर दी हैं. वहीं, आलोचकों का कहना है कि अब बहुत देर हो चुकी है.

Last Updated : Oct 7, 2020, 9:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details