दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ट्रम्प ने भारत के साथ संबंधों को पहले से कहीं अधिक बढ़ाया : व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस का कहना है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को जितना बढ़ाया है और दोनों देशों के बीच साझेदारी जितनी बढ़ रही है, ऐसा पहले किसी की राष्ट्रपति के कार्यकाल में में नहीं देखा गया है राष्ट्रपति आगामी वर्षों में भी इस महत्वपूर्ण साझेदारी को आगे बढ़ाते रहेंगे.

By

Published : Aug 18, 2020, 2:02 PM IST

Trump increased ties
ट्रम्प ने बढ़ाया संबंध

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को जितना बढ़ाया है और दोनों देशों के बीच साझेदारी जितनी बढ़ रही है, ऐसा पहले किसी की राष्ट्रपति के कार्यकाल में में नहीं देखा गया. व्हाईट हाउस ने इसकी जानकारी दी है.

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति आगामी वर्षों में भी इस महत्वपूर्ण साझेदारी को आगे बढ़ाते रहेंगे.

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने सोमवार को कहा राष्ट्रपति ट्रम्प ने अमेरिका-भारत संबंधों को प्राथमिकता दी और पिछले साढ़े तीन वर्षों में साझेदारी के सभी पहलुओं का विस्तार करने के लिए काम किया.

अधिकारी ने कहा कोविड-19 के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण में दो देशों की लोकतांत्रिक नींव और उनके आपसी हितों को देखते हुए, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र और खुला बनाए रखने के लिए, राष्ट्रपति ट्रम्प आगामी वर्षों में भी इस महत्वपूर्ण साझेदारी को बढ़ाना जारी रखेंगे. अधिकारी ने कहा ट्रम्प प्रशासन ने अमेरिका के संबंध भारत के साथ बढ़ाएं और उन्हें मजबूत किया, जैसा पहले किसी अमेरिकी प्रशासन के अधीन नहीं देखा गया.

पढ़ें :ट्रंप बोले, भारत-चीन शांति के लिए हरसंभव कदम उठाना चाहता हूं
अधिकारी ने कहा राष्ट्रपति ट्रम्प की 24-26 फरवरी को भारत यात्रा के दौरान, उन्होंने और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के लिए संबंध बढ़ाए.राष्ट्रपति ट्रम्प के 26 जून 2017 को राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद व्हाइट हाउस का दौरा करने वाले पहले कुछ विदेशी नेताओं में प्रधानमंत्री मोदी शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details