दिल्ली

delhi

अमेरिका में चीनी कोरोनावायरस का मामला आया सामने, अन्य तीन देश प्रभावित

By

Published : Jan 22, 2020, 11:54 AM IST

Updated : Feb 17, 2020, 11:21 PM IST

चीनी कोरोनावायरस से एक मामला अमेरिका में भी प्रकाश में आया है. दरअसल चीन कोरोनावायरस से बुरी तरह प्रभावित है. इसके साथ जापान और दक्षिण कोरिया में एक-एक मामले की पुष्टि की है और थाईलैंड में तीन मामले सामने आया है. वहीं चीन में वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 440 हो गई है और 9 लोगों की मौत हो गई है. जानें विस्तार से...

case-of-potentially-deadly-chinese-coronavirus-confirmed-in-washington
अमेरिका में चीनी कोरोनावायरस

वाशिंगटन : अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को चीन में फैले नए वायरस के अपने यहां पहले मामले की जानकारी दी है.

यह वायरस चीन के वुहान शहर में फैला हुआ है.

संघीय एवं राज्य अधिकारियों ने बताया कि पीड़ित की उम्र 30 से 35 साल की है और वह वुहान से अमेरिका आया है. हालांकि वह वुहान के सीफूड बाजार में नहीं गया था, जो कि वायरस संक्रमण का केंद्र बना हुआ है.

उन्होंने बताया कि व्यक्ति को एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती किया गया है न कि इसलिए कि वह गंभीर स्थिति में है.

इसे भी पढ़ें- कोरोनावायरस : मृतकों की संख्या छह हुई, भारत में भी चीनी यात्रियों की जांच का आदेश

चीन में मृतकों की संख्या बढ़ी

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि चीन में वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 440 हो गई है और 9 लोगों की मौत हो गई है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उप-निदेशक ली बिन ने संवाददाताओं को बताया कि मंगलवार आधी रात तक के आंकड़े है. सभी मौतें हुबेई प्रांत के वुहान शहर में हुई, जहां पर कोरोनावायरस से पहला मामला दिसंबर के अंत में आया था.

ली ने कहा कि 149 पुष्ट मामलों को चिह्नित किया. उन्होंने कहा कि जापान और दक्षिण कोरिया में एक-एक मामले की पुष्टि की है और थाईलैंड में तीन मामले सामने आया है.

अमेरिका और ताइवान ने भी मंगलवार को एक-एक मामले की पुष्टि की. एसएआरएस की तरह एक वैश्विक प्रकोप नामक कोरोनोवायरस है, जोकि 2002-2003 में चीन और एक दर्जन से अधिक देशों में फैला था.

सावधानी के लिए कई देशों ने चीन के यात्रियों के लिए विशेष रूप से वुहान से आने वाले लोगों के लिए स्क्रीनिंग उपायों को अपनाया.

बता दें कि चिंता इसलिए बढ़ गई हैं कि चंद्र नव वर्ष की छुट्टी पर काफी भीड़ होती है. इस दौरान लाखों चीनी दूसरे जगहों पर यात्रा करते हैं.

Last Updated : Feb 17, 2020, 11:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details