दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 2, 2020, 1:20 PM IST

ETV Bharat / international

चुनाव जीतने पर अमेरिका विदेश नीति में बड़े बदलाव कर सकते हैं बाइडेन

अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने जा रहे हैं, जिसमें इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन से है. जिसमें बाइडेन की जीत होने पर अमेरिका की विदेश नीति में बड़े बदलाव होने की संभावनाएं हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Former US Vice President Joe Biden
अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन

वॉशिंगटन : अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन यदि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत हासिल कर लेते हैं, तो अमेरिका की विदेश नीति में बड़े बदलाव किए जाने की संभावना है.

बाइडेन सत्ता में आने पर देश के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कुछ अहम और सबसे साहसिक कदमों को पलट सकते हैं.

राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन और उनके सलाहकारों ने पश्चिम एशिया से लेकर एशिया तक, लातिन अमेरिका से अफ्रीका तक, खासकर यूरोप में और व्यापार, आतंकवाद, हथियार नियंत्रण एवं आव्रजन के मामलों के संबंध में विदेश नीति में बड़े बदलाव करने का संकल्प लिया है.

बाइडेन ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा था, 'मुझे पता है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कैसे करना है. मैं अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा एवं खुफिया मामलों को समझता हूं.'

पढ़ें -अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहली बहस 29 सितंबर को होगी

अमेरिका में तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेट उम्मीदवार बाइडेन से है. जिसमें दोनों के बीच पहली बहस 29 सितंबर को ओहियो के क्लीवलैंड में होगी. ट्रंप और बाइडेन के बीच दूसरी बहस 15 अक्टूबर को फ्लोरिडा के मियामी में एड्रिएन अर्श सेंटर फॉर द परफॉर्मिंग आर्ट्स में होगी, जबकि तीसरी बहस 22 अक्टूबर को टेनेसी के नैशविले में बेलमोंट विश्वविद्यालय में होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details