दिल्ली

delhi

अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करना चाहते हैं चीन, ईरान और रूस : एनएसए

By

Published : Sep 5, 2020, 4:08 PM IST

अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव आयोजित होने वाले हैं. जिसके चलते अमेरिका में इन दिनों दूसरे देशों की नजर टिकी हुई है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने एक पत्रकार वार्ता में बताया कि चीन, ईरान और रूस यह तीनों देश अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करना चाहते हैं.

US election
अमेरिकी चुनाव

वॉशिंगटन :अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा कि चीन, ईरान और रूस तीनों देश अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करना चाहते हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि इनमें से कुछ डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन को अगले राष्ट्रपति के तौर पर ह्वाइट हाउस में देखना चाहते हैं.

ओ ब्रायन ने पत्रकारों से कहा, 'चुनाव के समय खुफिया एजेंसियों ने स्पष्ट किया है कि चीन-अमेरिका की राजनीति को प्रभावित करने के लिए बड़े पैमाने पर कार्यक्रम चला रहा है. इसी प्रकार ईरान और रूस हैं. तीनों शत्रु देश हमारे चुनाव में बाधा उत्पन्न करना चाहते हैं.

गौरतलब है कि तीन नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रत्याशी हैं जो दोबारा निर्वाचित होने का प्रयास कर रहे हैं और उनका मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी और पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन से है. अब तक हुए सर्वेक्षण में बाइडेन आगे चल रहे हैं, लेकिन गत दो हफ्तों में ट्रंप तेजी से इस अंतर को पाटते नजर आ रहे हैं.

ओ ब्रायन ने एक सवाल के जवाब में कहा, 'कुछ बाइडेन को चाहते हैं जबकि कुछ लोग कहते हैं कि वह राष्ट्रपति को तरजीह देते हैं. मेरा मानना है कि यह देश चाहता है कि किसी भी देश को स्वतंत्र और पारदर्शी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप से रोका जाना चाहिए.'

पढ़ें -पोम्पिओ बोले, पड़ोसियों को धमकाने में जुटी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी

उन्होंने कहा, 'हमने अभूतपूर्व कदम उठाया है. राष्ट्रपति ने अभूतपूर्व तरीके से हमारे चुनावी अवंसरचना के लिए कोष जुटाने की प्रक्रिया को सख्त बनाकर मिसाल पेश की है चाहे वह साइबर के जरिए हो या अन्य तरीकों से.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details