दिल्ली

delhi

जॉर्डन में खुला दुनिया का पहला अंडरवाटर सैन्य संग्रहालय

By

Published : Jul 28, 2019, 7:16 PM IST

डाइविंग के लिए मशहूर अकाबा रिसॉर्ट में अंडरवाटर सैन्य संग्रहालय खोला गया है. अकाबा विशेष आर्थिक क्षेत्र प्राधिकरण की ये पहल दुनिया भर में पहली बताई जा रही है. जानें पूरा विवरण

अंडर वाटर म्यूजियम में रखे उपकरण (वीडियो ग्रैब) सौजन्य-YouTube @ AFP news agency

अकाबा: जॉर्डन ने अपने लाल सागर तट से अपना पहला अंडरवाटर सैन्य संग्रहालय खोला है. इसमें सेना के युद्धक टैंक, सैन्य एंबुलेंस, हेलिकॉप्टर, युद्धक विमान, क्रेन और एंटी एयरक्राफ्ट समेत कुल 19 तरह के सैन्य उपकरण रखे गए हैं.

बुधवार को खुले इस संग्रहालय पर अकाबा विशेष आर्थिक क्षेत्र प्राधिकरण (ASEZA) ने कहा कि अंडरवाटर मिलिट्री म्यूजियम डाइव साइट में कई टैंक, एक एम्बुलेंस, एक सैन्य क्रेन, एक टुकड़ी वाहक, एक विरोधी विमान बैटरी, बंदूकें और एक लड़ाकू हेलीकॉप्टर, आदि शामिल हैं.

अंडर वाटर म्यूजियम में रखे उपकरण (वीडियो ग्रैब) सौजन्य-YouTube @ AFP news agency

ASEZA ने एक बयान में कहा कि डूबे हुए सामानों को युद्ध की रणनीति बनाने के लिए कोरल चट्टानों के साथ तैयार किया गया है.

संग्रहालय का लक्ष्य नए प्रकार के संग्रहालय के अनुभव को खेल, पर्यावरण और प्रदर्शनों के संयोजन के रूप में पेश करना है, जो गोताखोरों, स्नोर्केलर्स और ग्लास-बोटेड नावों पर आगंतुकों के लिए है.

अंडर वाटर म्यूजियम में रखे उपकरण (वीडियो ग्रैब) सौजन्य-YouTube @ AFP news agency

पढ़ें- भीषण गर्मी से जर्मनी में सूखने लगी हैं नदियां

उत्तरी लाल सागर में मौजूद मूंगे की चट्टानें (coral reefs) गोताखोरों को आकर्षित करती हैं. ग्लोबल वार्मिंग के कारण चट्टानों में वैश्विक रूप से कमी आ रही है. इसके बावजूद लाल सागर में मूंगे की चट्टानें अपेक्षाकृत अच्छी हालत में है.

ASEZA ने आगे कहा कि उसने समुद्री पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा के लिए हार्डवेयर से खतरनाक सामग्री को हटा दिया था. संग्रहालय बनावटी चट्टानों को और प्राकृतिक चट्टानों के फिर से बहाली को बढ़ावा देगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details