दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

इथोपिया विमान हादसा: भारत में विमान कंपनियों को दिशानिर्देश जारी करेगी DGCA

इथोपिया विमान हादसे में चार भारतीयों की मौत. विमान में सवार थे 157 यात्री, सभी की हुई मौत. उड़ान के बाद करीब छह मिनट बाद ही क्रैश हुआ विमान.

By

Published : Mar 11, 2019, 6:02 PM IST

हादसे के बाद इथोपियन विमान

नई दिल्ली: इथोपियाई एयरलाइंस का विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद भारत में भी डायरेक्टोरेट ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा कर रहा है. इस संबंध में सभी एयरलाइन कंपनियों को दिशा निर्देश जारी किए जा सकते हैं.

DGCA के अधिकारियों ने कहा 'भारत में जेट एयरवेज और स्पाइस जेट के पास बोइंग 737 मैक्स एयरक्राफ्ट है. DGCA सूचनाओं के लिए बोइंग के संपर्क में है'


बता दें कि हादसे के बाद प्रधानमंत्री मोदी समेत विदेश मंत्रालय ने भी शोक संदेश जारी किया था. हादसे में 157 लोगों की मौत हुई, इसमें चार भारतीय भी शामिल हैं.

जानकारी देते ईटीवी भारत संवाददाता


चीन ने भी सभी बोइंग 737 मैक्स 8 जेट की सेवाओं को रोकने का आदेश दिया है. इसका कारण इथोपियाई एयरलाइंस का इसी मॉडल के विमान का दुर्घटनाग्रस्त होना है.


रविवार को हुए हादसे में क्रू मेंबर के 8 सदस्यों समेत विमान में सवार 157 लोगों की मौत हो गई थी. दुर्घटना के कारण की जांच की जा रही है. इस हादसे पर 'द गार्डियन' की रिपोर्ट आई.


रिपोर्ट के अनुसार, अदीस अबाबा से केन्या की राजधानी नैरोबी जा रही इथोपिया एयरलाइंस की उड़ान संख्या ईटी 302 टेकऑफ के छह मिनट बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इसमें 157 लोगों की मौत हो गई.

पढे़ं-इथोपियाई एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त, 157 लोगों की मौत

सोमवार को चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन (सीएएसी) ने एक नोटिस जारी किया. इसमें घरेलू एयरलाइंस को बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के वाणिज्यिक परिचालन को शाम छह बजे से पहले निलंबित करने का आदेश दिया गया.

सीएएसी ने कहा कि उसने यह निर्णय लिया इस तथ्य के मद्देनजर लिया गया है कि कुछ महीने के अंतराल में यह बोइंग 737-8 विमान की दूसरी दुर्घटना है, जिसमें कुछ निश्चित समानताएं हैं.

नियामक के अनुसार, यह फैसला खतरों के प्रति शून्य सहिष्णुता की हमारी नीति के तहत किया गया है.

सीएएसी ने कहा कि वह विमानों को फिर से उड़ान भरने की अनुमति देने से पहले सुरक्षा संबंधी मुद्दों की पुष्टि करने के लिए बोइंग और अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन से संपर्क में हैं.

चीन की घोषणा से पहले इथोपियन एयरलाइंस और केमन आइसलैंड्स की उड़ान सेवाओं द्वारा इस तरह के फैसले की घोषणा की गई थी.

कई अन्य उड़ानों जैसे फिजी एयरवेज, सिंगापुर एयरलाइंस, वर्जिन ऑस्ट्रेलिया और कोरियन एयर ने द गार्डियन से कहा कि उन्होंने बोइंग विमान की सेवा रोकने का इरादा नहीं किया है.

वहीं, बोइंग ने रविवार को कहा कि वह सिएटल में अपने नए 777एक्स एयरलाइनर के शोकेस का अपना बुधवार का कार्यक्रम रद्द कर रहा है.

रविवार को हुई यह घटना चार महीने से भी कम समय में दूसरी घटना है जब एक नया बोइंग विमान उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

इससे पहले अक्टूबर के अंत में एक लायन एयर बोइंग 737 मैक्स 8 विमान टेकऑफ के 13 मिनट बाद दुर्घटनाग्रस्त होकर जावा समुद्र में गिर गया था जिसमें सवार सभी 189 लोगों की मौत हो गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details