दिल्ली

delhi

'शागिर्द' में गांव की छोरी तो 'पूरब पश्चिम' में विदेशी लड़की तक खूबसूरती से पिरोया है सायरा बानो का एक-एक रोल, देखिए

By

Published : Aug 23, 2022, 1:43 PM IST

Updated : Aug 23, 2022, 2:38 PM IST

60 और 70 के दशक की फेमस एक्ट्रेस सायरा बानो का आज 78वां जन्मदिन है. ऐसे में आइए नजर डालते हैं फिल्मों में निभाए गए उनके शानदार किरदारों पर.

Etv Bharat
saira banu

मुंबई: दिल विल प्यार व्यार मै क्या जानूं रे...खूबसूरती और मासूमियत से भरी छैन छबिली सायरा बानो का आज 78वां जन्मदिन है. 23 अगस्त 1944 को उत्तराखंड के मसूरी में जन्मी 60 और 70 के दशक की फेमस एक्ट्रेस ने फिल्म 'शागिर्द' में गांव की सीधी- साधी और फिल्म पूरब और पश्चिम में विदेश की तेज-तर्रार लड़की का किरदार निभाकर दर्शकों की दिलों पर छा गईं. आइए आज बर्थडे के अवसर पर नजर डालते हैं उनके कुछ शानदार किरदारों पर...जो एक्टिंग के आसमान पर एक ब्राइट स्टार नजर आती हैं.

जंगली: 1961
सुबोध मुखर्जी द्वारा निर्मित और निर्देशित फिल्म में संगीत शंकर-जयकिशन का है और गीत शैलेन्द्र और हसरत जयपुरी के हैं. इस फिल्म में शम्मी कपूर, ललिता पवार, शशिकला, अनूप कुमार और असित सेन हैं. सायरा बानो को पहली फिल्म में सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस के लिए फिल्मफेयर नामांकन अर्जित किया था.

शागिर्द 1967: समीर गांगुली निर्देशित कॉमेडी हिन्दी फिल्म, जिसके मुख्या कलाकार जॉय मुखर्जी और सायरा बानो थे. इस फिल्म में जॉय मुखर्जी जहां एक शहरी लड़के की किरदार में थे वहीं, शायरा बानो गांव की भोली-भाली लड़की की रोल में नजर आईं थीं. प्यार को पाने के लिए कहानी को खूबसूरत तरीके से पिरोया गया है.
पड़ोसन 1968:में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है. इस फिल्म में सुनील दत्त के साथ सायरा बानो मुख्य रोल में थे. मजेदार कॉमेडी फिल्म में सुनील दत्त के किरदार का नाम भोला और सायरा बानो के किरदार का नाम बिंदु था. इसके साथ ही किशोर कुमार ने भी फिल्म में विद्यापति/गुरुजी का रोल निभाया था. इसके अलावा फिल्म में महमूद, ओम प्रकाश, आग़ा आदि भी थे.

पूरब और पश्चिम 1970:
हिन्दी फिल्म उपकार के बाद भारत कुमार के रूप में यह मनोज कुमार की दूसरी फिल्म थी, जिसमें उनके साथ विनोद खन्ना, अशोक कुमार, सायरा बानो. ओमप्रकाश. प्रेमचोपड़ा आदि थे. फिल्म में सायरा बानो ने विदेश में पली-बढ़ी लड़की का किरदार निभाया था.

गोपी 1970:1970 में बनी गोपी हिन्दी भाषा की फिल्म है. फिल्म में सायरा बानो के किरदार का नाम सीमा था और फिल्म में उनके साथ दिलीप कुमार, प्राण, जॉनी वॉकर, सुदेश कुमार, निरूपा रॉय, फरीदा ज़लाल, ललिता पवार, दुर्गा खोटे, अरुणा रॉय जैसे सशक्त एक्टर्स भी थे.

यह भी पढ़ें- KK Birth Anniversary, पिता की याद में सिंगर की बेटी का भावुक पोस्ट, लिखा मां को उदास नहीं होने दूंगी पापा

Last Updated : Aug 23, 2022, 2:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details