दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 6, 2023, 7:27 PM IST

ETV Bharat / entertainment

सुरों के सरताज एआर रहमान के हर गाने में है दिल को छू जाने वाली धुन, इग्नोर नहीं कर सकेंगे लिस्ट

ए.आर. रहमान का आज जन्मदिन है. आइए जानते है उनके उन गाने के बारे में जिसे सुनकर आज दिल झूम जाता है.

A R RAHMAN
ए.आर. रहमान (फाइल फोटो)

हैदराबाद:संगीत के सरताज कहे जाने वाले ए.आर. रहमान को आज पूरी दुनिया जानती है. वहीं, उनके द्वारा गाए गए हर गाने को हर कोई सुनना पसंद कर करता है. अपनी आवाज से दिलों पर राज करने वाले ए.आर. रहमान का आज 56वां जन्मदिन है. उन्होंने अपनी संगीत के करियर में एक से बढ़कर गाने दिए हैं. इतना हीं नहीं, उन्होंने कई गाने कंपोज भी किए हैं. उनके बर्थडे पर सुनते हैं शानदार गाने...

फिल्म- रोजा

गाना-छोटी सी आशा

रोजा फिल्म का 'दिल है छोटा सा, छोटी सी आशा' गाना आज भी सुनने को मिलता है. ए.आर. रहमान का ये अब तक सबसे फेमस गाना है. इसके गाने के बाद ए.आर. रहमान म्यूजिक इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम हो गए.

फिल्म- दिल से

गाना-दिल से रे

इस फिल्म के गानों को सदाबाहर गाने कह सकते हैं. इस फिल्म के लगभग सारे गाने हिट है. वहीं, फिल्म का टाइटल सॉन्ग 'दिल से रे' आज भी नये गानों का मात देता है. इस गाने के लिए गिटार Pink Floyd के मेंबर Guy Pratt ने बजाया था.

फिल्म- रॉकस्टार

गाना- कुन फाया

फिल्म रॉकस्टार का 'कुन फाया कुन' गाना लोगों का काफी पंसद आया था. पॉप और सूफी के मिक्स से बना ये गाना आज भी लोगों के जुबा पर सुनने को मिलता है. इस गाने की शुरुआत गजल की तरह होती है और आगे चलकर यह पॉप फ्यूजन में चेंज हो जाती है. इस पॉप फ्यूजन को मोहित चौहान ने अपनी आवाज दी है.

फिल्म- रंग दे बसंती

गाना- रंग दे बसंती

फिल्म रंग दे बसंती का टाइलट सॉन्ग अकसर सुनने को मिलता है. खलबली से शुरू होने वाला ये सॉन्ग लोगों को आज भी बहुत पसंद आता है.

इन गानों के अलावा ए.आर. रहमान के 'रमता जोगी', तू ही रे, जिया जले, ताल से ताल मिला समेत कई ऐसे गाने हैं, जिसे सुनकर आज भी दिल झूम जाता है.

यह भी पढ़ें:रीमिक्स कल्चर पर ए.आर रहमान ने नेहा कक्कड़ पर साधा निशाना? बोले- तुम कौन होते हो....

ABOUT THE AUTHOR

...view details