दिल्ली

delhi

Bollywood Hit Films Recreate in South : साउथ इंडस्ट्री में बनी बॉलीवुड की इन हिट फिल्मों की रीमेक, ताबड़तोड़ हुई कमाई

By

Published : Jan 21, 2023, 10:59 PM IST

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का साउथ कोना हो या हिंदी. इनका रीमेक ट्रेंड से गहरा नाता रहा है. ऐसे में कई फिल्में फ्लॉप की फ्लो में बह गईं तो वहीं कई फिल्मों ने ताबड़तोड़ कमाई की है. साउथ में भी बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों की रीमेक बनी है और वह सभी भी जबरदस्त हिट रहीं.

Bollywood Hit Films Recreate in South
बॉलीवुड की साउथ में फिल्म

मुंबई:सफलता की पायदान पर चढ़ रही हिट फिल्मों पर रीमेक का ट्रेंड केवल हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं है. बल्कि कई सुपरहिट हिंदी फिल्मों का साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी रीमेक बन चुका है और यह क्रम अभी भी जारी है. इन फिल्मों की रीमेक ने जिस तरह से बॉलीवुड में धमाल मचाया, ठीक उसी तरह से साउथ में भी जबरदस्त हिट होकर ताबड़तोड़ कमाई की है. इन रीमेक फिल्मों की कहानी के साथ-साथ इनके स्टारकास्ट को भी जमकर सराहा गया.

मुन्नाभाई MBBS-शंकर दादा MBBS:साल 2003 में रिलीज हुआ संजय दत्त और अरशद वारसी स्टारर फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' की कॉमेडी को कैसे भूला जा सकता है. दर्शकों को मुन्ना भाई और सर्किट की जोड़ी खूब पसंद आई थी. इस फिल्म का साउथ में रीमेक शंकर दादा एमबीबीएस के नाम से बना था. लीड एक्टर के तौर पर चिरंजीवी फिल्म में नजर आए थे.

थ्री इडियट्स-नानबन:आमिर खान-आर माधवन और शरमन जोशी स्टारर फिल्म थ्री इडियट्स आज भी लोगों के दिलों पर राज करती है. फिल्म की कॉमेडी हो या कॉमेडी के बीच बड़ी बात कहना हिंदी सिनेमा के लिए अमिट रही. थ्री इडियट्स साल 2009 में रिलीज हुई थी. साल 2012 में इसकी साउथ रीमेक नानबन नाम से रीलीज हुई थी, जिसमें एक्टर सत्यराज ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

पिंक-नेरकोंडा परवाई: साल 2017 में रिलीज हुआ फिल्म पिंक की कॉन्स्पेट को फैंस ने काफी पसंद किया था. अमिताभ बच्चन के साथ ही एक्ट्रेस तापसी पन्नू, कृति कुल्हारी और एंड्रिया की एक्टिंग को भी जमकर सराहना मिली थी. इसके बाद साल 2019 में इसकी साउथ रीमेक नेरकोंडा परवाई के नाम से रिलीज हुई थी और इस फिल्म में मुख्य भूमिका अभिनेता अजीत ने निभाई थी.

कहानी-अनामिका: थ्रिलर ड्रामा फिल्म कहानी साल 2012 में रिलीज हुई थी और एक्ट्रेस विद्या बालन ने इस फिल्म में एक प्रेग्नेंट महिला की शानदार भूमिका निभाई थी. कहानी को तेलुगू में रीमेक किया गया जिसका नाम अनामिका था. फिल्म में लीड रोल एक्ट्रेस नयनतारा ने निभाई थी.

जॉली एलएलबी-मणिथन: अरशद वारसी और अमृता राव स्टारर कॉमेडी फिल्म जॉली एल एल बी की एक्टिंग को दर्शकों ने बेहद पसंद किया था. फिल्म में बोमन ईरानी ने भी शानदार रोल निभाया था. फिल्म साल 1999 में घटी एक सच्ची हिट-एंड-रन केस से प्रेरित थी. इस फिल्म को साल 2016 में तमिल सिनेमा में मणिथन​ नाम से रीमेक किया गया, जिसमें लीड रोल उदयनिधि स्टालिन ने निभाया था.

यह भी पढ़ें:Ask SRK: शाहरुख खान हमेशा क्यों पहनते हैं कार्गो पैंट!, फैंस को बताया सीक्रेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details