दिल्ली

delhi

नोएडा: सस्ती हुई कोरोना जांच, तय दामों पर प्राइवेट लैब करेंगी जांच

By

Published : Sep 17, 2020, 11:47 AM IST

शहरवासी निजी लैब में 1600 रुपये में RTPCR और 2 हज़ार में ट्रूनेट मशीन से कोरोना की जांच करा सकेंगे. बता दें कि निजी लैब एंटीजन रैपिड टेस्ट नहीं कर सकते हैं.

Private lab will investigate Corona at fixed prices in gautambudh nagar
नोएडा: सस्ती हुई कोरोना जांच, तय दामों पर करेंगी प्राइवेट लैब जांच

नई दिल्ली/नोएडा:राज्य सरकार के फैसले के अनुसार कोरोना वायरस की रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेस चैन रिएक्शन (RTPCR) जांच की कीमत 1,600-2,500 रुपये है. शहरवासी निजी लैब में 1600 रुपये में RTPCR और 2 हज़ार में ट्रूनेट मशीन से कोरोना की जांच करा सकेंगे. कोरोना जांच की कीमत घटने के बाद निजी पैथ संचालकों ने नई दरों पर जांच करने से इंकार कर दिया. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनके साथ बैठक की, जिसके बाद नई दरों पर जांच करने की सहमति बनी है.

प्राइवेट लैब में होगी कोरोना की जांच
3 तरीके की हो रही जांच
मौजूदा समय में 3 तरीके की जांच की जा रही है. रैपिड एंटीजन टेस्ट, RTPCR और ट्रू नेट मशीन से कोरोना कि जांच की जा रही है. सरकारी अस्पतालों में तीनों जांच उपलब्ध है. वहीं जो पैथोलॉजी लैब को RTPCR और ट्रूनेट टेस्ट करने का अधिकार है. निजी लैब एंटीजन रैपिड टेस्ट नहीं कर सकते हैं. बता दें तीनों ही जांच में आरटी पीसीआर जांच को सबसे बेहतर माना गया है.
बढ़े दामों पर जांच करना पड़ेगा मंहगा
शासन ने आरटीपीसीआर ट्रूनेट से कोरोना की जांच दर तय की है. ट्रूनेट की दर 2 हजार रुपये निर्धारित किया गया है. निर्धारित सीमा से अधिक शुल्क लिया जाना एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 और उत्तर प्रदेश महामारी कोविड-19 नियमावली 2020 के अंतर्गत प्रावधानों का उल्लंघन माना जाएगा और नियम विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details